बिहार

bihar

बिहार महिला आयोग की अध्यक्ष अश्वमेध देवी मना रहीं छठ, देश और प्रदेश वासियों को दी शुभकामनाएं

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 18, 2023, 7:59 PM IST

Chhath Puja 2023 : बिहार राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष अश्वमेध देवी छठ पूजा कर रही हैं. इस दौरान उन्होंने देश और प्रदेश वासियों को लोक आस्था के महापर्व छठ की शुभकामनाएं भी दी हैं.

खरना का प्रसाद बनातीं महिला आयोग की अध्यक्ष अश्वमेध देवी
खरना का प्रसाद बनातीं महिला आयोग की अध्यक्ष अश्वमेध देवी

महिला आयोग की अध्यक्ष ने मना रहीं छठ

समस्तीपुर : बिहार की महिला आयोग की अध्यक्ष अश्वमेध देवी समस्तीपुर में छठ पूजा कर रही हैं. पूरे धूम धाम से दूसरे दिन खरना की खीर और रोटी का प्रसाद बनाया. उन्होंने ईटीवी भारत की टीम से बात करते हुए उन्होंने देश और प्रदेश वासियों को छठ महापर्व की शुभकामनाएं दी हैं. अश्विनी देवी ने कहा कि वो छठ पर्व तब से करतीं आ रहीं हैं जब वो विधायक नहीं बनीं थीं.

महिला आयोग की अध्यक्ष ने मना रही छठ : बिहार राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष और उजियारपुर लोकसभा की पूर्व सांसद अश्वमेध देवी के द्वारा छठ पर्व मनाया जा रहा है. इस दौरान बिहार राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने बताया कि जब से वे विधायक नहीं बनीं थीं तब से ही छठ मानती आ रही हैं. छठ पर्व को लेकर उन्हें हमेशा इंतजार रहता है कि यह दिन कब आए.

बिहार की महिला आयोग की अध्यक्ष मना रहीं छठ

''मैने छठ मैया से बिहार और देश के विकास की मन्नत मांगी है. मैं खुद मिट्टी का चूल्हा बनती हूं. खरना के दिन मिट्टी के चूल्हे पर प्रसाद बनाता है. गेहूं के आटा को चक्की से पिसवाकर मंगवाती हूं और चूल्हे के पास बैठकर खुद खीर एवं आटा गूंधकर रोटी बनाती हूं. इसको करने के लिए किसी का सहयोग नहीं लेती हूं.''- अश्वमेध देवी, अध्यक्ष, महिला आयोग, बिहार

खरना की खीर पकाती महिला आयोग की अध्यक्ष अश्वमेध देवी

हर साल घर पर करती हैं छठ : अश्वमेध देवी ने बताया कि वह गंडक नदी छठ घाट पर छठ मैया को अर्घ्य देती हैं. हर बार की तरह इस बार भी अश्वमेध देवी छठ पर्व को लेकर अपने घर पहुंच गई हैं. उन्होंने बताया कि इस बार छठ मैया से बिहार एवं देश के विकास की मांग की है. छठ को लेकर पूरे परिवार के सदस्य उनके घर पर पहुंच गए हैं. उनके चारों पुत्र घर पर पहुंचे हुए हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details