बिहार

bihar

रोहतास : DM ने गांव-गांव घुमकर सुनी लोगों की शिकायतें

By

Published : Jul 21, 2022, 5:21 PM IST

रोहतास में जिलाधिकारी इन दिनों रात्रि विश्राम कार्यक्रम के माध्यम से गांव-गांव घुमकर लोगों की शिकायतें सुन रहे हैं. इसी कड़ी में बुधवार को डीएम धर्मेंद्र कुमार की अगुवाई में बाघाखोह पंचायत में अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित (Monitoring Committee Meeting Held In Rohtas) की गई. पढ़ें पूरी खबर..

डीएम धर्मेंद्र कुमार
डीएम धर्मेंद्र कुमार

रोहतास:बिहार के रोहतास में जिला प्रशासन द्वारा इन दिनों लगातार विभिन्न पंचायतों में रात्रि विश्राम का कार्यक्रम चलया जा रहा है. इसके तहत जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिले के तमाम आला अधिकारी सप्ताह में एक दिन किसी न किसी गांव में जाकर रात्रि विश्राम करते हैं. इसी सिलसिले में डीएम धर्मेंद्र कुमार (Rohtas DM Dharmendra Kumar) के अगुवाई में अकोढ़ी गोला के बाघाखोह पंचायत में रात्रि विश्राम सह अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई. इस दौरान जिलाधिकारी गांव की गलियों में घूम-घूम कर लोगों की समस्याओं को जाना.

ये भी पढ़ें-ये हुई न DM वाली बात! कभी शिक्षक बन पढ़ाने लगे, तो कभी बच्चों संग बैठ गए खिचड़ी-चोखा खाने

जिला प्रशासन का रात्रि विश्राम कार्यक्रम:इसी कड़ी में डीएम जब गांव में घूम रहे थे तो गांव की महिलाओं ने डीएम से शिकायत की कि उनका तीन साल से राशन कार्ड नहीं बना है. जिसके लिए वह ब्लॉक से लेकर अनुमंडल कार्यालय तक दौड़-दौड़ कर थक चुकी हैं, लेकिन फिर भी उनकी कहीं सुनवाई नहीं हुई. महिलाओं की शिकायत सुनने के बाद जिलाधिकारी ने ऑन द स्पॉट प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया कि महिलाओं का राशन कार्ड बनाया जाए. डीएम के आदेश के कुछ ही घंटे बाद सभी महिलाओं के हाथ में राशन कार्ड मिल गया. जिससे के महिलाएं बोल उठीं जुग-जुग जिया हो ए डीएम बबुआ.

जिलाधिकारी ने सुनी लोगों की शिकायतें: डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि पंचायत में कुल 14 वार्ड हैं, जिसके लिए जांच दल लगाई गई है. जांच टीम के द्वारा लगातार जांच करने के बाद रिपोर्ट दी जा रही है. उसके आधार पर कार्रवाई की जा रही है. ज्यादातर आंगनवाड़ी, जन वितरण प्रणाली और नल जल योजना से संबंधित शिकायतें मिल रही है. जिसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं, कई योजनाओं को लेकर ग्रामीणों का सुझाव भी आया है, जिस पर अमल करने की कोशिश भी की जा रही है. निजी भवनों में चल रहे आंगनवाड़ी केंद्रों को जल्द से जल्द सरकारी भवनों में स्थांतरित करने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कई जगह गलियों के पक्कीकरण और जलजमाव की समस्या है. उसे भी दूर करने की कोशिश की जा रही है.

"आज रात्रि विश्राम का कैम्प बाघाखोल में था. उसमें टोटल 14 वार्ड थी. तो सभी वार्ड की जांच हुई है. जांच दल के द्वारा डिटेल जांच किया गया है. विद्यालयों की जांच अभी आधी हुई है. हमारा जांच दल सुबह में फिर से विद्यालय, आंगनवाड़ी सेंटर्स की जांच करेगा. लोगों के बहुत सारे सुझाव प्राप्त हुआ हैं. उस पर भी जांच टीम देखेगी. कहीं-कहीं पर रोड की समस्या आई है. जिसको टीम देखेगी. बेसिकली स्वास्थ्य कार्ड की समस्या हर जगह है आयुष्मान कार्ड का, उसको भी टीम देखेगी. इसके साथ ही राशन कार्ड की समस्या थी. टीम ने सभी से आवेदन ले लिया है. कहीं-कहीं नल जल की समस्या आई है. जिसको दुरुस्त किया जाएगा."- धर्मेंद्र कुमार, जिलाधिकारी, रोहतास

ये भी पढ़ें-शिक्षा की बेहतर गुणवत्ता को लेकर DM की अनोखी पहल, अब स्कूल गोद लेंगे अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details