बिहार

bihar

Chhath Puja 2021: केंद्रीय कारा पूर्णिया में मनाई गई छठ, मुस्लिम महिला कैदी समेत 44 बंदियों ने किया व्रत

By

Published : Nov 11, 2021, 2:13 PM IST

पूरे बिहार में छठ महापर्व उत्साह के साथ मनाया गया. समाज के मुख्य धारा ही नहीं जेल में बंद कैदियों ने भी छठ मनाया. जानें कैसे केंद्रीय कारा पूर्णिया में कैदियों ने छठ मनायी.

purnea
purnea

पूर्णियाः लोक आस्था का महापर्व छठ (Chhath Puja 2021) भगवान भाष्कर को अर्घ्य के साथ संपन्न हुआ. गंगा और अन्य नदियों किनारे बने घाटों के साथ-साथ जेलों में भी छठ को लेकर उत्साह दिखा. पूर्णिया केंद्रीय कारा में बंद मुस्लिम महिला कैदी रूबी खातून समेत 44 कैदियों ने छठ व्रत किया.

इन्हें भी पढ़ें- VIDEO: 'धकेलकर स्टार्ट होने वाली फायर व्हीकल' के भरोसे थी छठ घाट की सुरक्षा, इंतजामों की खुली पोल

जेल प्रशासन की ओर से इन कैदियों के छठ पर्व को लेकर हर तरह की व्यवस्था की गई थी. जेल के उपाधीक्षक वीरेंद्र कुमार राय ने बताया कि जेल में बंद 31 महिला कैदी और 14 पुरुष बंदी छठ पर्व मना रहे हैं. इसमें एक मुस्लिम महिला छठव्रत्ती रूबी खातून भी हैं, जो पूरी श्रद्धा से पर्व कर रही हैं.

देखें वीडियो

इसके अलावा अन्य जितने भी कैदी हैं, उन सभी ने मदद किया. सभी कैदियों में छठ को लेकर उत्साह है. जेल प्रशासन ने छठ पर्व मनाने के लिए इन कैदियों को सारी सुविधाएं मुहैया करायी है. व्रत में शामिल सभी लोगों को नया कपड़ा फल, सूप, खरना से लेकर अन्य चीजों की व्यवस्था की गई. महिला कैदियों के लिए महिला वार्ड में और पुरुष कैदियों के लिए पुरुष वार्ड में कैदियों ने तालाब बनाया.

इन्हें भी पढ़ें- मसौढ़ी के मणिचक सूर्यमंदिर में उमड़ी भारी भीड़, छठ वर्तियों ने उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर तोड़ा व्रत

जेल प्रशासन और जेल में बंद कैदियों की मदद से दोनों घाटों को फूल माला से आकर्षक रूप से सजाया संवारा गया है. जेल उपाधीक्षक बिरेन्द्र राय ने कहा कि जेल सभी कर्मियों ने भी बढ़-चढ़कर छठ पूजा में भाग लेने की काम किया. इसका बंदियों पर भी काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details