बिहार

bihar

Bihar Weather Update: बिहार के कई जिलों में आज आंधी बारिश का अलर्ट, 50 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

By

Published : May 2, 2023, 9:57 AM IST

बिहार में इन दिनों बारिश का सिस्टम सक्रिय है और दिन भर आसमान में काले बादल छाए रहते हैं. कई जगहों पर आंधी और बिजली गिरने की भी खबरें हैं. मौसम विभाग आज यानी मंगलवार के दिन के लिए प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

Bihar Weather Update
Bihar Weather Update

पटनाः बिहार में बीते 24 घंटे में पटना समेत कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे का बारिश दर्ज किया गया है. कई जगहों पर आंधी और बिजली गिरने की भी खबरें हैं. मंगलवार को भी सुबह से आसमान में काले बादलछाए हुए हैं ऐसे में मौसम सुहावना बना हुआ है और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है. सोमवार को पटना समेत कई शहरों में रुक-रुक कर बारिश होने से अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी से बिहार में नमी आ रही है और इस वजह से अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश के आसार बन रहे हैं.

ये भी पढे़ंःRain in Patna: मसौढ़ी में बारिश से किसान खुश, मूंग-कपास और सब्जी फसलों को होगा फायद

बक्सर में सर्वाधिक 37 डिग्री तापमानःमौसम विभाग के अनुसार 3 मई तक प्रदेश के मौसम में कोई खास परिवर्तन होने के आसार नहीं बन रहे हैं. लेकिन 4 मई से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पुरवा हवा का प्रवाह शुरू हो जाएगा और इस वजह से अधिकतम तापमान में हल्का बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान है. बीते 24 घंटे में प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 30 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है जबकि बक्सर में सर्वाधिक 37 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. वहीं पटना में अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

बिहार के अधिकांश हिस्सों में बारिश ःमौसम विभाग की माने तो मई महीने में बिहार के अधिकांश हिस्सों में बारिश सामान्य अथवा सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. मई के आखिरी सप्ताह तक प्रदेश के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ ही सामान्य से अधिकतम तापमान अधिक रहने की भी संभावना है और उष्ण लहर के दिनों की संख्या भी अधिक रहने की संभावना है. यही वजह है कि मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

5 दिनों तक मौसम में परिवर्तन नहींःमौसम विभाग के अनुसार वर्तमान मौसमी विश्लेषण से ज्ञात होता है कि प्रदेश में एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से औसत 0.9 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. इसके प्रभाव से प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कई इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे के बारिश की प्रबल संभावना है. प्रदेश के अधिकतम तापमान में अगले 5 दिनों के दौरान कोई विशेष परिवर्तन होने के आसार नहीं बन रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details