बिहार

bihar

'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, 11 लाख 11 हजार रंगीन दीये से बनी अखंड भारत माता की ज्योति

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 5, 2023, 7:34 AM IST

Updated : Nov 5, 2023, 7:39 AM IST

Meri Mati Mera Desh: पटना के वेटरनरी ग्राउंड में मेरे देश की धरती एक दीप भारत माता के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें 11 लाख 11 हजार रंगीन दीयों से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया. आगे पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: पाटलिपुत्र की ऐतिहासिक धरती पर वेटरनरी ग्राउंड में आज मेरे देश की धरती एक दीप भारत माता के नाम कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें 11 लाख 11 हजार रंगीन दीयों से अखंड भारत माता की ज्योति की छवि बनाई गई जिसने वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है. प्रधानमंत्री मोदी के निर्देशन में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के द्वारा की गई.

'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

बिहार ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड: इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर मौजूद रहे. राज्यपाल ने दीप प्रज्वलन करके विद्वत रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत की. इसके बाद बिहार और बनारस से आए कलाकारों के द्वारा एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दी गई. वही इस कार्यक्रम के पटना के कई स्कूलों के छात्र-छात्राएं भी साक्षी हुए. मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत बिहार ने एक बार फिर से वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम शामिल कराया है.

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम
प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित:वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम के द्वारा मंच से घोषणा की गई कि 11 लाख 11 हजार मिट्टी के दिए से बनी छवि वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल की गई है. वहीं वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया की टीम के द्वारा केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे और अर्जित शाश्वत को प्रशस्ति पत्र भी दिया गया. इस मौके पर बिहार के राज्यपाल ने वीर शहीदों के कई परिवारों को सम्मानित किया. इस कार्यक्रम में कुम्हार के द्वारा दिए गए दियों को लेकर कुम्हार को राज्यपाल के हाथो सम्मानित किया गया.

"यह बड़ा ही गौरव का छन है कि एक 11 लाख 11हजार दियों से अखंड भारत की छवि बनाई गई, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरी माटी मेरा देश के तहत देशवासियों में राष्ट्रीयता का भाव जगाने की कोशिश की है."-अश्विनी चौबे, केंद्रीय मंत्री

देशवासियों में राष्ट्रीयता का भाव जगाने की पहल: अश्विनी चौबे ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत आयोजन किया गया है दो दिवसीय यह आयोजन किया गया है जिसमें कल सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा. जिसमें बिहार की कई प्रसिद्ध कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरी माटी मेरा देश के तहत जो देशवासियों में राष्ट्रीयता का भाव जगाने की कोशिश की है यह बहुत ही सराहनीय पहल है.

पढ़ें-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का मुजफ्फरपुर दौरा, जानिए क्या है मिनट 2 मिनट कार्यक्रम

Last Updated :Nov 5, 2023, 7:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details