बिहार

bihar

पटनासिटी में साइबर अपराधियों का जाल, महिला के खाते से उड़ाए 1 लाख से ज्यादा की रकम

By

Published : May 24, 2021, 4:42 PM IST

पटनासिटी के अगल-अलग थाना क्षेत्र में दो जगहों पर साइबर ठगी का मामला सामने आया है. पहले मामले में ठगों ने एक महिला के एकाउंट से 1 लाख से अधिक रुपये की निकासी कर ली. वहीं, दूसरी घटना में एक ठग महिला के एटीएम कार्ड से छेड़छाड़ कर रुपये निकालने की कोशिश कर रहा था. लेकिन महिला के शोर मचाने पर ठग को गिरफ्तार कर लिया गया.

thugs extorted more than 1 lakh rupees from a woman account in Patna City
thugs extorted more than 1 lakh rupees from a woman account in Patna City

पटना:राजधानी में इन दिनों साइबर अपराधियों का आतंक काफी बढ़ गया है. एक ओर कोरोना महामारी की वजह से लोग परेशान हैं वहीं, दूसरी ओर साइबर ठग लगातार लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. पटनासिटी के दो अलग-अलग थाना क्षेत्र मेंसाइबरठगों ने दो महिला से रुपये की ठगी की है. दोनों ही मामले मे प्राथमिकी दर्ज की गई है. हालंकि एक मामले में पुलिस ने अपराधी को गिरफ्तार भी कर लिया है.

ये भी पढ़ें- सावधान! बैंकों की कमी का फायदा उठाकर आपकी गाढ़ी कमाई में सेंध लगा रहे हैं साइबर अपराधी

पहली घटना खाजेकलां थाना क्षेत्र के गुदरी बाजार की रहने वाली एक महिला के साथ ठगीकी गई है. महिला के आईडीबीआई बैंक खाते से अवैध तरीके से 1 लाख 4 हजार 953 रुपये निकाल लिए गए हैं. इस मामले को लेकर महिला ने थाने में मामला दर्ज करवाई. इसके बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

एटीएम और पासबुक के बिना भी रूपये की निकासी
इस मामले में पीड़ित महिला ने बताया कि एटीएम कार्ड और पासबुक दोनों मेरे पास ही हैं. काफी दिनों से वो रुपये निकासीके लिए बैंक गई नहीं है लेकिन उसके खाते से रुपये निकाल लिए गए हैं.

रहें सतर्क

एटीएम से छेड़छाड़ कर रूपये की निकासी
इसके अलावा दूसरी घटना चौक थाना क्षेत्र के मोर्चा रोड स्थित एटीएम के पास की है. यहां पर एक युवक महिला के झांसा देकर उसके खाते से रुपये निकालने की कोशिश कर रहा था. लेकिन महिला को शक होने पर उसने शोर मचा दिया. इससे मौके पर मौजूद पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार युवक की पहचान नालंदा जिला के रहने वाले मनीष कुमार के रूप में हुई है. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

ठगी का शिकार होने पर करें शिकायत

बैंकों की कमी का उठा रहे फायदा
आर्थिक अपराध इकाई के साइबर एक्सपर्ट अभिनव सौरभ की माने तो बिहार के कुछ जिलों, यूपी और दिल्ली में अक्सर ऐसे मामले देखने को मिल जाते हैं. इन जगहों पर अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड के जरिए रुपये की निकासी कर ली जाती है.वैसे ये सारी ठगी बैंकों की कमी के कारण साइबर अपराधी उठाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details