बिहार

bihar

Ganja smuggling in Bihar: कोचिंग और कॉलेज के बच्चों को प्रलोभन देकर कराया जा रहा तस्करी, दो गिरफ्तार

By

Published : May 15, 2023, 5:24 PM IST

बिहार में गांजा तस्करी के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. रेल पुलिस भी लगातार अभियान चला रही है. इस क्रम में सासाराम में पुरुषोत्तम एक्सप्रेस से भारी मात्रा में गांजा के साथ दो तस्कर को गिरफ्तार किया गया है. पटना रेल एसपी ने छात्रों से अपील की है कि, इस तरीके के गिरोह में नहीं फंसे, नहीं तो उनका करियर बर्बाद हो जाएगा.

दो गांजा तस्कर गिरफ्तार
दो गांजा तस्कर गिरफ्तार

दो गांजा तस्कर गिरफ्तार

पटना:बिहार में अवैध मादक पदार्थ के खिलाफ इन दिनों राज्य पुलिस औररेल पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में रेल एसपी के नेतृत्व में टीम गठित कर गुप्त सूचना के आधार पर गांजे की स्मगलिंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई. इस दौरान कई कोचिंग के छात्रों को गिरफ्तार किया गया (Two smugglers arrested with Ganja). जिनके पास से 49 किलो गांजा बरामद किया गया है. यह लोग उड़ीसा के पुरी से गांजा लेकर एसी बोगी में डेहरी ऑन सोन पहुंच रहे थे. उसी कड़ी में गया में जीआरपी ने कार्रवाई करते हुए दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें- NCB पटना की टीम ने पकड़ा 994 किलो गांजा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 1 करोड़ है कीमत

रेल पुलिस का बड़ा खुलासा: राजकीय रेल पुलिस पटना की ओर से हाल के दिनों में गया जंक्शन और डिहरी ऑन-सोन स्टेशन से भारी मात्रा में गांजा की खेप बरामद किया गया. साथ ही इसके साथ अवैध कारोबारियों को भी गिरफ्तार किया गया है. इसी कांड को पता करने के लिए एक टीम का गठन किया गया था. 14 मई को टीम को यह पता चला कि गांजा का अवैध कारोबारियों का एक दो सदस्यीय दस्ता उड़ीसा के खुर्दा रोड से पुरूषोतम एक्सप्रेस से डिहरी ऑन-सोन ट्रोली बैग में गांजा लेकर आने वाले हैं.

दो गांजा तस्कर गिरफ्तार: सूचना के आधार पर रेल पुलिस उपाधीक्षक गया के नेतृत्व में रेल पुलिस निरीक्षक गया, रेल थानाध्यक्ष, गया और सशस्त्र बल के साथ गया स्टेशन पर दिन 13:23 बजे पुरुषोतम एक्सप्रेस के एसी कोच में सघन तलाशी करने लगे. इसी बीच ट्रेन खुल गयी तो टीम द्वारा चलती ट्रेन में बी-3 के गेट पर एक युवक को देखा गया. जब उसकी तलाशी ली गई तो उसके ट्रोली बैग से 28 किलो गांजा बरामद हुआ. जब उससे पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसका फुफेरा भाई बी-5 में है. उसके पास भी ट्रोली बैग है. जिसमें गांजा है. उसके बाद टीम बी-5 को चेक किया गया तो वहां एक युवक पुलिस को देखकर भागने लगा. रेल पुलिस ने जब उसे रोककर ट्रॉली चेक किया तो उसमें से 21 किलो गांजा बरामद किया गया.

छात्रों को शामिल कर रहे तस्कर: पकड़े हुए युवक बीए पार्ट -1 का छात्र है. वहीं दूसरा लड़का दो बीए पार्ट 2 का छात्र है. दोनों आपस में ममेरे और फुफेरे भाई हैं. दोनों युवक आरा में एक कोचिंग में पढ़ने जाते थे. वहीं इनकी मुलाकात रमेश उर्फ विवेक सावन जो इन्हीं का ग्रामीण है, से हुई. रमेश उर्फ विवेक सावन ने दोनों लड़कों को कहा की अगर तुम्हे पुरी (उड़िसा) घुमना है तो मैं तुम्हे इसका खर्चा दुंगा बदले में तुमलोगो को पुरी (उड़िसा) से डिहरी ऑन-सोन (बिहार) मेरा सामान लाना होगा. इस पर दोनों लड़के तैयार हो गये और 10 मई को सासाराम से दोनों पुरुषोत्तम एक्सप्रेस से पुरी घुमने चले गये.

ट्रॉली से भारी मात्रा में गांजा बरामद: पुरी घुमने के बाद इन्हें खुर्दा रोड में राहुल नाम का एक व्यक्ति मिला. जिसके जरिये सभी आपस में ओडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा बातचीत कर लिए. उसके बाद राहुल दोनों लड़को को दो 2 ट्रोली बैग और एसी-3 का दो टिकट को दे दिए. एक का टिकट बी-3 में और दुूसरे का टिकट बी-5 में था. दोनों का टिकट पुरी से गोमो स्टेशन तक का ही था. परंतु इन्हे डिहरी स्टेशन उतरना था. गोमो के बाद ये लोग मैनेज कर के एसी कोच में ही रह गये. डिहरी ऑन-सोन उतरने के बाद बस स्टैड जाकर इन्हें आडियो कान्फ्रेंस के द्वारा ही रमेश उर्फ विवेक सावन से बात करना था. उसके बाद उन्हे प्रति व्यक्ति 20 हजार रूपय दिया जाना था.

रेल एसपी ने छात्रों से की अपील: पकड़े गये दोनों युवक ने बताया कि राहुल और सावन का नेटर्वक दिल्ली, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, झारखंड जैसे राज्यों में फैला है और उसके अंदर काफी सारे लोग काम कर रहे हैं. दोनों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत अग्रतर कार्रवाई की जा रही है. पुलिस आगे की जांच में जुट गई है. वहीं, इस गिरोह में शामिल लोगों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी भी की जा रही है. वैज्ञानिक अनुसंधान का भी प्रयोग किया जा रहा है. रेल एसपी अमरितेंदु शेखर ठाकुर ने अपील की है कि कोचिंग और कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे को प्रलोभन देकर अगर कोई गलत काम करवाना चाहता है तो वह अपने गार्जियन को इसकी सूचना दें या फिर पुलिस को इसकी सूचना दें. वह क्षणिक प्रलोभन में नहीं आए. क्योंकि क्षणिक प्रलोभन में उनकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details