बिहार

bihar

Liquor Ban In Bihar: 'सख्ती के बाद शराब माफिया बदल रहे तस्करी का तरीका'.. ADG पुलिस मुख्यालय

By

Published : Feb 15, 2023, 5:36 PM IST

बिहार में शराबबंदी को लेकर सख्ती
बिहार में शराबबंदी को लेकर सख्ती

बिहार में शराब पर सख्ती (liquor ban in Bihar) के बाद माफिया तस्करी का तरीका बदलने लगे हैं. एक तरफ पुलिस शराब माफियाओं पर लगातार दबिश बनाए हुए हैं. वहीं दूसरी ओर तस्कर अपना रूट बदलकर शराब बिहार के अंदर ला रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर..

एडीजी मुख्यालय ने कहा बिहार में शराब पर सख्ती से तस्कर बदल रहे रूट

पटना: बिहार में शराबबंदी कानून लागू होने के बाद बाहर के अन्य राज्यों से अवैध रूप से शराब माफिया ट्रकों के माध्यम से यहां शराब ला रहे थे. इनदिनों पुलिस की सख्ती और लगातार की जा रही कार्रवाई के बाद शराब तस्करों ने अपना रूट और तरीका बदल दिया है. यह जानकारी एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार (JS Gangwar ADG Headquarters ) ने दी. अब अरुणाचल प्रदेश, बंगाल, हरियाणा, पंजाब से शराब सीधे बिहार न आकर झारखंड जा रही है. इसके बाद सीमावर्ती इलाकों में उसे गोदाम में डंप किया जा रहा है. वहां से छोटी गाड़ियों से बिहार के विभिन जिलों में सप्लाई की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः Patna News: होली से पहले एक्टिव हुए शराब माफिया, शराब की बड़ी खेप पकड़ायी

माफिया शराब तस्करी के लिए बदल रहे रूटः शराब तस्करी के इस तरह के कुछ मामले बिहार पुलिस के सामने आए हैं. इसके बाद बिहार पुलिस और मद्य निषेध अधिकारी लगातार कार्रवाई में जुटी हुई है. बिहार पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार के मुताबिक बिहार में बड़े शराब कारोबारियों के विरुद्ध लगातार चल रही कार्रवाई के भय से शराब कारोबारियों ने हरियाणा, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश बंगाल से शराब की बड़ी खेप मंगाकर सीधे बिहार ना भेजकर इसका झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में भंडारण कर रहे हैं.

दूसरे राज्यों के सीमावर्ती इलाकों में हो रहा शराब का भंडारणः जेएस गंगवार ने कहा कि झारखंड के सीमावर्ती इलाके से छोटे-बड़े वाहनों से बिहार के विभिन्न जिलों में शराब की आपूर्ति की जा रही है. पुलिस मुख्यालय के अनुसार 9 फरवरी को बिहार मद्य निषेध इकाई ने गुप्त सूचना के आधार पर झारखंड राज्य के गोड्डा जिले के नगर थाना क्षेत्र के अमरपुर बड़गाढा टोला से छापेमारी कर दो गोदाम से अवैध शराब की बड़ी खेप 13798 लीटर विदेशी शराब बरामद की और तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार किया.

"बिहार में बड़े शराब कारोबारियों के विरुद्ध लगातार चल रही कार्रवाई के भय से शराब कारोबारियों ने हरियाणा, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश बंगाल से शराब की बड़ी खेप मंगाकर सीधे बिहार ना भेजकर इसका झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में भंडारण कर रहे हैं. इसके बाद यहां से छोटे-बड़े वाहनों से बिहार के विभिन्न जिलों में शराब की आपूर्ति की जा रही है"- जेएस गंगवार, एडीजी मुख्यालय

छोटी गाड़ियों से बिहार भेजी जा रही शराबः पिछले महीने के 17 जनवरी को बिहार मद्य निषेध इकाई ने गुप्त सूचना के आधार पर झारखंड राज्य के दुमका जिले के हंसडीहा थाना क्षेत्र में बिहार बॉर्डर से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर शराब की बड़ी मात्रा बरामद की गई थी. यहां छापेमारी कर 7201 लीटर शराब जब्त की गई. इसमें 10 चक्का का एक कंटेनर, 6 चक्का का एक ट्रक, एक पिकअप जब्त किया गया. दरअसल बिहार बॉर्डर के आसपास ट्रकों से बिहार में शराब ना भेजकर अब छोटी-छोटी गाड़ियों से भेजी जा रही है.

गोपालगंज में स्काॅर्पियो से जब्त हुई थी शराबः ताजा मामला गोपालगंज में दो शराब माफिया को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने एक स्कॉर्पियो को जब्त किया है. उनके पास से ₹300000 नकद भी बरामद हुआ है. वहीं पटना जिला के अरवल में पिकअप वैन से विदेशी शराब, नकदी और गाड़ी बरामद की गई है. दरअसल, शराब माफिया होली के पहले राजधानी पटना सहित बिहार के अन्य जिले में शराब पहुंचाने की जुगाड़ में लगे हुए हैं.

2016 से लागू है शराबबंदीःबिहार में साल 2016 से पूर्ण शराबबंदी कानून लागू है. इसके बाद भी पूर्ण रूप से शराब बंदी कानून लागू नहीं हो पा रही है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि अवैध रूप से बिहार में अवैध रूप से हरियाणा, बंगाल, झारखंड, उत्तर प्रदेश पंजाब से विभिन्न तरीकों को याद कर लगातार शराब भेजी जा रही है. राज्य में शराबबंदी कानून के बाद सैकड़ों ट्रकों को भरी शराब के साथ जब्त किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details