बिहार

bihar

वो छोटी चूक जिससे नहीं बच पाए नीतीश और नरेंद्र मोदी.. हर बार टूटता है बिहार का भरोसा

By

Published : Mar 28, 2022, 9:53 PM IST

नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार
नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार

बिहार में बड़ी बड़ी घटनाओं में 'छोटी चूक' (Security lapse in Bihar) का हवाला देकर हर बार जिम्मेदार बचते गए. सीएम नीतीश और नरेंद्र मोदी तक इस चूक का खामियाजा भुगत चुके हैं. बख्तियारपुर में सीएम की सुरक्षा में चूक से पूरी व्यवस्था को चोट पहुंची है. बार बार बिहार का सब्र तोड़ा गया है. जिनके कंधों पर बिहार के सुरक्षा की जिम्मेदारी है वो 'छोटी चूक' की आड़ में खुद को अब तक महफूज रखे हुए हैं.

पटना: बिहार में जिस तरह की सुरक्षा खामिया उजागर हो रहीं हैं, उससे एक बात तय है कि पूरा प्रदेश बारूद के ढेर पर बैठा है. आलम यह है कि जिलों में कचरे में बम मिल रहे हैं. भागलपुर में पटाखे वाले बारूद से घर उड़ रहे हैं. सुरक्षा व्यवस्था के नाम पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप लग रहे हैं. लेकिन, सुरक्षा में छोटी चूक की सबसे बड़ी कहानी बख्तियारपुर से सामने (CM Nitish Security Lapse) आती है, जहां सूबे के मुखिया नीतीश कुमार पर हमला हुआ तो पूरा बिहार हिल गया. नीतीश कुमार को चोट तो नहीं आई लेकिन बिहार को जिस 'सुरक्षा चूक' की चोट लगी है, कहने के लिए तो छोटी है लेकिन इस 'छोटी चूक' का खामियाजा बहुत बड़ा है.

ये भी पढ़ें- माल्यार्पण करते समय बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर युवक ने चलाया मुक्का, जानें फिर क्या हुआ?

ललित नारायण मिश्र हत्याकांड (1975): बिहार की सुरक्षा चूक और खामियों की बात करें तो सबसे पहले राजनीतिक रूप से देख लिया जाए. सुरक्षा में चूक का बहुत बड़ा खामियाजा केंद्रीय रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र (Lalit Narayan Mishra murder case) के मंच पर हुए बम धमाके के साथ उनकी जीवन लीला समाप्त होने की है. उस वक्त भी बताया गया था कि सुरक्षा में चूक हो गई. इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में लालू सरकार में मंत्री रहे ब्रिज बिहारी सिंह की हत्या की गई और पटना में मुख्यमंत्री आवास से महज 3 किलोमीटर दूरी पर इस तरह AK-47 गरजी जिसकी कहानी आज भी लोग कहते हैं.

जब जिलाधिकारी की भीड़ ने ली जान (1994): भीड़ ने एक बेहतर जिलाधिकारी रहे कृष्णा रमैया की गाड़ी पलट दी. इसमें कृष्णा रमैया की जान चली गई हालांकि इस मामले में बिहार के कद्दावर नेता रहे आनंद मोहन जेल में जरूर हैं लेकिन जिस आईएएस की जान गई कहा यही गया कि छोटी सी चूक हो गई थी. पुल के अभाव में मंत्री नाव पर आ रहे थे उन्हें किडनैप किया गया और बाद में गोली मार दी गई, कहा यही गया कि सुरक्षा चूक हो गई. सुरक्षा में चूक का खामियाजा जान गंवाने वाले लोगों के परिवार वालों को आजीवन उठाना पड़ रहा है. बिहार का क्या होगा? क्योंकि, बिहार के लिए होने वाली इस हर छोटी सी चूक का खामियाजा सियासत के लिए लिखे जाने वाले राजनीति के हर पन्ने पर एक दरख़्त के रूप में उकेरा जा रहा है.

ये भी पढ़ें- 'CM नीतीश को मुक्का मारने वाले का हाथ काटकर लाओ, 1.11 लाख का इनाम पाओ'

गांधी मैदान बम धमाका (2013): गांधी मैदान में नरेंद्र मोदी की हुंकार रैली में सिलसिलेवार धमाके (Gandhi Maidan Bomb Blast) हो गए. सवाल यह उठा कि आखिर इतने सारे बम-बारूद गांधी मैदान तक पहुंचे कैसे? पूरी राजधानी किले में तब्दील थी. जिले के तमाम हाकिम-हुक्काम गाड़ियों पर फर्राटे भर रहे थे. सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी का दंभ भरा जा रहा था. लगता था कि साहब की निगरानी में कुछ होगा ही नहीं. लेकिन, साहब की आंखों से जो चूक हुई उसका खामियाजा बिहार के कई आंखों से बहते हुए आंसू बयां कर रहे हैं. आज भी अपनों की याद में उनकी आंखें नम हो जाती हैं. हर वह तारीख जो अपने और अपनों के लिए तय की गई थी उस पर हर दर्द बिना किसी मरहम के सिर्फ आंसुओं से दामन को गीला कर जाता है. कहने के लिए तो चूक छोटी थी, लेकिन उसका खामियाजा आज भी बिहार भुगत रहा है.

छठ पूजा (2012) और मकर संक्राति (2017) पर हादसा: बिहार में छठ पूजा बहुत बड़ा पर्व है. कहने के लिए घाटों पर व्यवस्था तो बड़ी की गई थी, लेकिन अव्यवस्था की कहानी इतनी बड़ी थी कि कई जान उस समय चली गई जब पटना गंगा घाट पर भगदड़ मची थी. कहा यह गया कि छोटी सी चूक हो गई. 14 जनवरी के दिन भी बिहार के लिए काला दिन ही है. कहने के लिए एक मकर संक्रांति पर लोग पतंग उड़ाना चाहते थे और पतंगबाजी के लिए पर्यटन विभाग की नाव पर सवार होकर के गंगा के दूसरी तरफ गए थे. उस समय पर्यटन सचिव की तरफ से व्यवस्था की गई थी कि लोग नाव से उस तरफ जाएंगे और वहां पतंगबाजी करेंगे. लेकिन, सरकार के अधिकारियों को मीडिया से फोटो खिंचवाने के बाद यह याद भी नहीं रहा कि जो लोग स्टीमर पर बैठकर उस तरफ गए हैं वो वापस कैसे आएंगे ? यहीं एक छोटी सी चूक हो गई. परिणाम यह हुआ कि छोटी सी नाव पर क्षमता से कहीं ज्यादा लोग बैठ गए. नाव गंगा में समा गई. वहां भी कहा गया कि चूक छोटी है, कार्रवाई न किया जाए. हुआ क्या? फाइल अभी भी सत्ता के गलियारे में किसी टेबल पर पड़ी हुई है.

गांधी मैदान में दशहरा हादसा (2014): विजयदशमी के दिन गांधी मैदान में असत्य पर सत्य की जीत करने के लिए पूरा पटना उमड़ा हुआ था. रावण को जला देना था, बता देना था कि हमेशा सत्य ही जीतता है. यहां भी प्रशासनिक अनदेखी की छोटी सी चूक ने दो दर्जन से ज्यादा लोगों की जान ले ली. एग्जीबिशन रोड वाले छोर से गांधी मैदान के लिए जो गेट जाता है वहां पर बिखरे चप्पल और बिखरा खून, जिस तरीके से दमकल की गाड़ियों से धोया गया और बाद में कह दिया गया कि ये छोटी सी सुरक्षा चूक है. कहने के लिए तो चूक बहुत छोटी थी लेकिन इसका खामियाजा बिहर और बिहार का जनमानस ना जाने कितने आंसुओं को बहा करके हर दिन भर रहा है. इस दर्द का अंदाजा संभवतः उनको तो पता ही नहीं है जिन लोगों के कारण यह छोटी सी चूक हुई.

बख्तियारपुर में सिरफिरे ने CM को मारा मुक्का (27 मार्च) : बिहार में जरूरत इस बात की भी नहीं है कि यह बताया जाए कि बिहार ने दर्द के किस-किस स्वरूप को देखा है. आज भी किसके दिल में अपनों को खोने का किस तरह का दर्द है. सवाल यह उठ रहा है कि जिस तरीके से बख्तियारपुर में नीतीश कुमार पर हमला हुआ? यह सवाल खड़ा करता है. बिहार की उस तमाम सुरक्षा व्यवस्था पर और सुरक्षा व्यवस्था देने वाले अधिकारियों पर कि इनकी नजर में यह छोटी चूक होती क्यों है? बिहार में जितनी बड़ी दुर्घटनाएं हुई उसमें वर्तमान के मुख्य सचिव बिहार सरकार के गृह सचिव हुआ करते थे. अधिकांश मामलों की जांच इन्हीं के पास थी. जिनका परिणाम अभी भी फाइलों में ही कहीं दबा पड़ा हुआ है.

बख्तियारपुर की घटना का जिम्मेदार कौन: सवाल यह है कि जिस तरीके से सुरक्षा चूक बख्तियारपुर में हुई इसकी जिम्मेदारी और जवाबदेही किस पर तय किया जाए? बिहार सरकार के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने इस बात को लेकर जरूर कहा कि जिस कार्यक्रम में नीतीश कुमार गए थे वह निजी कार्यक्रम नहीं था. माल्यार्पण के लिए जो स्थान निर्धारित था वहां भी सभी लोगों को आने जाने की अनुमति नहीं थी. पहले से ही जिला प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों को पता होता है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कौन से गांव वाले लोग हैं जो माल्यार्पण करेंगे. ऐसे में इस लड़के का अचानक अवतरित होना और जिस अंदाज में वो जा रहा है उसका चेक न किया जाना यह बताता है कि जो भी लोग सुरक्षा में थे वह कितने निश्चिंत थे. उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि उनकी छोटी सी चूक बिहार को कितना बड़ा खामियाजा भुगतने के लिए विवश कर देगा.

टूटता बिहार का भरोसा: बहरहाल, नीतीश कुमार को कुछ नहीं हुआ, जिसे पकड़ा गया वह मानसिक रूप से विक्षिप्त है. उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है. इसलिए उसने नीतीश कुमार पर हमला कर दिया. लेकिन बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि जिन की मानसिक स्थिति ठीक है, तय करने की जिम्मेदारी भी जिन लोगों पर है, उनकी मानसिक स्थिति ऐसी क्यों बनी हुई है? हर बार वो छोटी चूक करते हैं और बिहार बड़ा खामियाजा भुगतता है. इसकी समीक्षा जरूर होनी चाहिए क्योंकि ये भरोसा बिहार के 13 करोड़ जनता का है.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details