बिहार

bihar

Bihar Weather : बिहार में बारिश के बाद वज्रपात का कहर, 48 घंटे में 19 की मौत

By

Published : Jul 1, 2023, 10:16 AM IST

बिहार में आसमानी बिजली का कहर जारी है. पिछले 48 घंटे में बिहार के विभिन्न जिलो में 19 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग बिहार में लगातार इसको लेकर अपडेट जारी कर रहा है. लेकिन मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना : बिहार में ठनका गिरने से कई लोगों की मौत हो गई. पिछले 48 घंटे में बिहार के विभिन्न जिलों में 19 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग की ओर से आज भी ठनका गिरने की चेतावनी जारी की गई. ऐसे में जरूरी है कि बिहार के नागरिक मौसम विभाग की चेतावनी को नजर अंदाज न करें. प्रशासनिक स्तर पर भी लोगों को जागरूक करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें -Bihar Weather : गरज के साथ बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने 20 जिलों को जारी किया येलो अलर्ट

वज्रपात से 19 लोगों की मौत : बिहार में गर्मी से राहत तो मिली है. पर बारिश अपने साथ मौत का सौगात भी लायी है. तभी तो सूबे के विभिन्न जिलों में वज्रपात से 19 लोगों की मौत हो गयी है. मरने वालों में नवादा के तीन, औरंगाबाद-शेखपुरा-लखीसराय-कैमूर से दो-दो व्यक्ति हैं, जबकि गया, मुंगेर, जमुई, सिवान, कटिहार, खगड़िया और बक्सर से एक-एक लोगों की मौत हुई है.

बक्सर में आसमानी आफत: बक्सर जिले के डुमरांव प्रखण्ड के सुरौंधा में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई थी, इस हादसे में पांच अन्य घायल बताए जा रहे हैं. घायलों का इलाज डुमरांव अनुमंडलीय अस्पताल में चल रहा है.

भागलपुर में एक की मौत : भागलपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 3 बच्चों के सिर से पिता का साया छीन लिया. शख्स बगीजे में जलावन लाने गया था तभी वज्रपात की चपेट में आ गया. शख्स की वहीं पर मौत हो गई. इस मामले में अभी प्रशासन क्या कर रहा है? कुछ पता नहीं चल सका है.

सिवान में गिरी बिजली: सिवान में आकाशीय बिजली गिरने से वार्ड सदस्य के पति की मौत हो गई. घटना एमएच नगर थाना क्षेत्र के लहेजी का है. मृतका वर्तमान में लहेजी पंचायत के वार्ड संख्या 10 के वार्ड सदस्य चंद्रावती देवी पति रामायण मांझी है.

औरंगाबाद में किसान की मौत : शुक्रवार की दोपहर किसान पंकज कुमार धान की रोपाई के लिए खेत गए थे, उसी दौरान अचानक तेज बारिश में बिजली गिरने से उनका पूरा शरीर झुलस गया. मृतक की पहचान 40 वर्षीय रमेश राम के रूप में की गई.

कैमूर में गिरा ठनका : कैमूर में वज्रपात के चलते दो लोगों की जान चली गई. मोहनिया थाने के अलग-अलग गांव में ये वाकया पेश आया था. मृतक की पहचान मोहनिया थाना क्षेत्र के चौरासिया गांव निवासी सन्नी कुमार (19 वर्ष) वहीं दूसरे की पहचान यूपी निवासी नियाज खान (10 वर्ष) के रूप में हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details