बिहार

bihar

बिहार कैबिनेट की बैठक में 7 एजेंडों पर मुहर, शिक्षा विभाग में 1674 पदों पर भर्ती

By

Published : Dec 27, 2022, 12:22 PM IST

Updated : Dec 27, 2022, 4:08 PM IST

Bihar cabinet meeting

बिहार सरकार नया हेलीकॉप्टर और जेट विमान खरीदेगी (Bihar Government Will buy New Helicopter). मंगलवार को कैबिनेट ने इस पर अपनी सहमति दे दी है. इसकी खरीद के लिए मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में एक कमिटी बनाई गई है, जिसमें उद्योग विभाग, कैबिनेट विभाग और वित्त विभाग के अधिकारी भी सदस्य बनाए गए हैं.

कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार(CM Nitish Kumar) ने आज बिहार कैबिनेट की बैठक की. जहां 7 एजेंडों पर मुहर (Seven Proposals Passed in Bihar cabinet Meeting) लगी है. कैबिनेट से शिक्षा विभाग के अधिनस्त कार्यालयों में 1674 लिपिक पदों के सृजन की स्वीकृति मिल गई है. इसके साथ ही नया हेलीकॉप्टर और जेट इंजन विमान की खरीद के लिए उच्च स्तरीय कमिटी को भी रजामंदी दे दी गई है.

ये भी पढ़ें: पुलिस विभाग में 75543 पदों पर भर्ती को नीतीश कैबिनेट की हरी झंडी, 13 एजेंडों पर लगी मुहर

बिहार सरकार नया हेलीकॉप्टर और जेट विमान खरीदेगी:नए हेलीकॉप्टर और जेट इंजन विमान की खरीद के लिए जो उच्च स्तरीय कमिटी बनेगी, उसके अध्यक्ष मुख्य सचिव आमिर सुबहानी होंगे. विमान 10 से 12 शीटर होगा. बिहार सरकार का विमान अभी खराब पड़ा है. सरकार किराए पर अभी विमान ले रही है. बिहार में वर्तमान में एक विमान और एक डॉल्फिन हेलीकॉप्टर उपलब्ध है. सुदूर इलाके में अवस्थित रनवे की लंबाई कम होने की वजह से एक हेलीकॉप्टर की आवश्यकता है.

शिक्षा विभाग में 1674 लिपिक पदों का होगा सृजन:वहीं, शिक्षा विभाग में 1674 लिपिक के पद में 670 पदों को समपरिवर्तित करते हुए शेष उच्च वर्गीय लिपिक के लिए 462 पद, प्रधान लिपिक के लिए 161 पद एवं कार्यालय अधीक्षक के लिए 45 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है. इसमें उच्च वर्गीय लिपिक, प्रधान लिपिक एवं कार्यालय अधीक्षक का पद चिन्हित किया गया है.

इसके अलावे मेसर्स जयदयाल हाईटेक्स प्राइवेट लिमिटेड चिपली दुर्गावती को बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली के आलोक में वित्तीय प्रोत्साहन क्लीयरेंस दिया गया है. नालंदा में भी एक इंडस्ट्री लगाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन क्लीयरेंस दिया गया है. मुजफ्फरपुर में भारत ऊर्जा डिस्टलरीज लिमिटेड को वित्तीय क्लीयरेंस की स्वीकृति दी गई है. उधर, भवन निर्माण विभाग तथा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के बीच समझौता पत्र पर स्वीकृति दी है . भवन निर्माण विभाग के मुख्य वास्तुविद अनिल कुमार को संविदा के आधार पर एक वर्ष के लिए नियोजन की स्वीकृति दी गई है.

Last Updated :Dec 27, 2022, 4:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details