बिहार

bihar

खबर का असरः 8 दिन से बंद पड़े विद्यालय का खुला ताला, बुधवार से बच्चे कर सकेंगे पढ़ाई

By

Published : Nov 19, 2019, 8:53 PM IST

Updated : Nov 19, 2019, 9:04 PM IST

उत्क्रमित मध्य विद्यालय

विद्यालय के पूर्व शिक्षा समिति के सचिव गीता देवी के पति अनिल कुमार ने ग्रामीणों के साथ मिलकर विद्यालय में तालाबंदी की थी. उसका कहना था कि जबतक विद्यालय में 5 क्लास रूम और 6 शिक्षक का पदस्थापना नहीं किया जाएगा. तब तक विद्यालय में ताला बंद रहेगा.

पटनाः ETV भारत की खबर का असर जिला अन्तर्गत शाहजहांपुर के बिक्रम प्रखंड उत्क्रमित मध्य विद्यालय में देखने को मिला है. दरअसल प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय शाहजहापुर में 8 दिन पूर्व से ही तालाबंदी कर बच्चों का पठन-पाठन बंद कर दिया गया था. ETV भारत ने इस खबर को प्रमुखता से दिखाई थी.

खबर का असर
ETV भारत पर खबर चलने पर विभागीय अधिकारी नींद से जागे और आरोपी पर सरकारी काम में बाधा डालने और विद्यालय में तालाबंदी करने के खिलाफ बिक्रम थाना में प्रथमिकी दर्ज कराई. इसके साथ ही 8 दिन से बंद पड़े विद्यालय का ताला खुलवाया. बुधवार से विद्यालय में सुचारू रूप से पठन-पाठन का कार्य शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़े- पटना: भवन और शिक्षकों की मांग को लेकर आक्रोशित ग्रामीणों ने विद्यालय में लगा दिया ताला

क्या है मामला?
विद्यालय के पूर्व शिक्षा समिति के सचिव गीता देवी के पति अनिल कुमार ने ग्रामीणों के साथ मिलकर विद्यालय में तालाबंदी कर दिया था. उसका कहना था कि जबतक विद्यालय में 5 कक्षा और 6 शिक्षक का पदस्थापना नहीं किया जाएगा. तब तक विद्यालय में ताला बंद रहेगा. इसी बात को लेकर विद्यालय में पठन-पाठन ठप चल रहा था.

चुनाव के बाद से विद्यालय में ताला बंद
वहीं, जब इस बात की जानकारी ETV भारत के रिपोर्टर को हुई तो रिपोर्टर ने वहां के ग्रामीणों से विद्यालय बंद होने के बारे में पूछताछ की. इस दौरान एक ग्रामीण ने बताया कि 3 माह पहले विद्यालय ठीक से चलता था, लेकिन अगस्त महीने में विद्यालय शिक्षा समिति का चुनाव होने के बाद से विद्यालय में विवाद चल रहा है. जिससे बौखलाए पूर्व सचिव का पति विद्यालय में ताला बंद कर हंगामा कर रहा है.

'पत्नी को सचिव बनाने के लिए दबंगई करता था आरोपी'
मामले में BEO अतीस कुमार भगत ने कहा कि आठ दिनों से विद्यालय में तालाबंदी था. उन्होंने बताया कि इससे बच्चों के पढ़ाई के साथ ही 3 माह से मध्यान भोजन भी बंद है. उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की ओर से विद्यालय बंद होने की सूचना मिली है. सूचना मिलने के बाद आरोपी पर प्राथमिकी दर्ज कर विद्यालय का ताला खोल दिया गया है. विद्यालय में बुधवार से सुचारू रूप से बच्चों की पढ़ाई प्रारंभ हो जाएगी. उन्होंने बताया कि अपनी पत्नी गीता देवी को सचिव बनाने के लिए शिक्षकों के साथ दबंगई कर आरोपी दबाव बनाता था.

Intro:ETV भारत की खबर की असर
खबर चलने के बाद विभागीय अधिकारी आनन फानन में आरोपी पर केस दर्ज कराया ।
बिक्रम BEO अतीस कुमार भगत ने बिक्रम थाना में पूर्व विद्यालय सचिव के पति पर सरकारी काम मे बाधा डालने ,विद्यालय में तालाबंदी करने के खिलाफ प्रथमिकी दर्ज कराया ।
भवन शिक्षक के मांग को लेकर ग्रामीणों ने 8 दिन पूर्व से उत्क्रमित मध्य विद्यालय शाजहापुर में ताला बन्दी कर बच्चों के पठन पाठन को ठप कर दिया था ।


Body:पटना जिला अन्तर्गन्त बिक्रम प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय शाहजहापुर में 8 दिन पूर्व से ही तालाबंदी कर बच्चों के पठन पाठन को बंद कर दिया था वही विद्यालय के पूर्व शिक्षा समिति के सचिव गीता देवी के पति अनिल कुमार ने ग्रामीणों के साथ मिलकर विद्यालय में तालाबंदी कर वही उन्होंने शिक्षक को बच्चों को विद्यालय में पढाने से रोक दिया ,उन्होंने बताया की विद्यालय में 5 क्लास रूम और 6 शिक्षक का जबतक नही पदस्थापना किया जयगा तबतक विद्यालय में ताला बंद रहेगा ।
ETV भारत रिपोटर विद्यालय जाकर ग्रामीणों से विद्यालय बंद होने का जानकारी लिया तो ग्रामीणों ने बताया की 3 माह पहले विद्यालय ठीक से चलता था वही अगस्त में गलत तरीके से विद्यालय शिक्षा समिति के चुनाव होने के बाद से विद्यालय में विवाद चल रहा है ,वही कुछ ग्रामीणों का कहना है कि चुनाव को रद्द करदिया गया है जिससे बौखलाए पूर्व सचिव के पति ने तालाबंद कर हंगामा कर रहे है ।
बिक्रम BEO अतीस कुमार भगत से जब मीडिया ने बात किया की आठ दिनों से विद्यालय में तालाबंदी है और बच्चों का पढ़ाई बंद है साथ मे 3माह से मध्यान भोजन भी बंद है तो विभागीय अधिकारी ने जाँच कर करवाई करने का बात कहा ,वही उन्हों ने बताया की प्रथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस के पहल पर विद्यालय का ताला खोल दिया गया है ,उन्हों ने बताया कि कल से सुचारू रूप से बच्चों का पढ़ाई प्रारंभ हो जयगा ।


Conclusion:बिक्रम BEO अतीस कुमार भगत ने बताया की विद्यालय शिक्षा समिति के पूर्व सचिव के पति अनिल कुमार पर बिक्रम थाना में विद्यालय में ताला बंद करने के आरोप में केस दर्ज कराया है ,वही उन्हों ने बताया की विद्यालय शिक्षा समिति के जबरन अपनी पत्नी गीता देवी को सचिव बनाने के लिए शिक्षको के साथ दबंगई कर दबाब बनाता था ,उन्होंने बताया की वहाँ विद्यालय में समिति भंग हो चुकी है ।
बाइट
1 बिक्रम BEO(अतीस कुमार भगत)
Last Updated :Nov 19, 2019, 9:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details