बिहार

bihar

बिहार में उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के छठे चरण का शेड्यूल तैयार, इस दिन से शुरू होगी प्रक्रिया

By

Published : Jul 2, 2021, 10:40 PM IST

Updated : Jul 3, 2021, 7:08 AM IST

नियोजन की प्रक्रिया

शिक्षा विभाग ने छठे चरण के तहत हाईस्कूल-प्लस टू शिक्षक अभ्यर्थियों के नियोजन कार्यक्रम तैयार कर लिया है. शिक्षकों के 30,020 पदों पर नियुक्ति के लिए 8 जुलाई से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

पटना:शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को उच्च माध्यमिक शिक्षकों के छठे चरण का नियोजनशेड्यूल भी जारी कर दिया है. हालांकि अभी शिक्षा विभाग ने काउंसलिंग की डेट जारी नहीं की है. नियोजन की पूरी प्रक्रिया खत्म होने के बाद काउंसलिंग के लिए अलग से डेट जारी की जाएगी.

इसे भी पढ़ें:बिहार शिक्षक नियोजन : दिव्यांग अभ्यर्थी 11 जून से कर सकेंगे आवेदन

8 जुलाई से शुरू की जाएगी प्रक्रिया
छठे चरण में माध्यमिक उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 30,020 पदों पर नियुक्ति के लिए 8 जुलाई से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. शेड्यूल के मुताबिक 8 जुलाई तक सभी नियोजन इकाईयों को औपबंधिक मेधा सूची (Provisional Merit List) तैयार कर लेना है. 10 जुलाई तक औपबंधिक मेधा सूची का नियोजन समिति के माध्यम से अनुमोदन होगा.

ये भी पढ़ें:दरभंगा आयुर्वेद कॉलेज में 17 साल बाद पढ़ाई फिर होगी शुरू, 72 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया

31 जुलाई तक अंतिम प्रकाशन
12 जुलाई तक औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन सभी नियोजन इकाइयों को करना है. औपबंधिक मेधा सूची पर आपत्ति के लिए 28 जुलाई तक का समय शिक्षक अभ्यर्थियों को मिलेगा. इन आपत्तियों का निराकरण 30 जुलाई तक नियोजन इकाइयों को करना होगा. इसके बाद 31 जुलाई तक नियोजन इकाइयों को मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन करना है.

अगस्त में प्रमाण पत्र का किया जाएगा मिलान
माध्यमिक शिक्षक नियोजन शेड्यूल के मुताबिक 4 अगस्त से 6 अगस्त के बीच मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान किया जाएगा. 10 अगस्त तक जिला परिषद और शहरी निकाय के नियोजन समिति के माध्यम से मेधा सूची का अनुमोदन होगा. 12 अगस्त तक नियोजन इकाई के माध्यम से मेधा सूची को सार्वजनिक किया जाएगा. वहीं 13 अगस्त तक अनुमोदित मेधा सूची और रोस्टर बिंदु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट विद्यालय वार और विषय वार रिक्ति जिला के एनआईसी (NIC) की वेबसाइट पर प्रकाशन किया जाएगा.

नियुक्ति पत्र देने के लिए तय की जाएगी तिथि
शिक्षा विभाग के जारी अधिसूचना के मुताबिक जिन नियोजन इकाइयों में पहले ही मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान का काम हो चुका है, वहां सिर्फ नए दिव्यांग अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र की ही जांच होगी. नियोजन की इस पूरी प्रक्रिया के बाद जिला स्तर पर नियोजन इकाई के माध्यम से काउंसलिंग के माध्यम से नियुक्ति पत्र देने के लिए तिथि अलग से तय की जाएगी.

Last Updated :Jul 3, 2021, 7:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details