बिहार

bihar

पटना के IGIMS में जल्द रोबोट करेगा सर्जरी, गाइड करने के लिए डॉक्टरों को दी जा रही ट्रेनिंग

By

Published : Sep 3, 2021, 8:02 PM IST

पटना के आईजीआईएमएस (IGIMS) में बहुत जल्द ऑपरेशन थियेटर में आपको रोबोट नजर आएंगे, जो मरीजों की सर्जरी करेंगे. इसको लेकर तैयारी चल रही है. रोबोट को गाइड करने के लिए डॉक्टरों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है. पढ़िए पूरी खबर..

robotic surgery at igims patna
robotic surgery at igims patna

पटना: पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS patna) में बहुत जल्द रोबोट ऑपरेशन करेगा. इसके लिए डॉक्टरों को ट्रेंड किया जाएगा, जिससे वह रोबोट को गाइड कर सकें. संस्थान में रोबोटिक सर्जरी (Rrobotic Surgery) के लिए भवन का निर्माण हो चुका है और अलग से विभाग बनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-बिहार की बेटी का कमाल, बना दी कोरोना मरीज की जांच से लेकर देखभाल तक करने वाला रोबोट

आईजीआईएमएस के अधीक्षक मनीष मंडल ने बताया कि बहुत जल्द ही यहां रोबोटिक सर्जरी की शुरुआत कर दी जाएगी. संस्थान के अधीक्षक के अनुसार बिहार में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है और आज यह एक बड़ी समस्या बन चुकी है. कहीं न कहीं इसको लेकर बेरियाट्रिक सर्जरी (Bariatric surgery) लोग करवाने अन्य प्रदेशों में जाते हैं.

देखें वीडियो

लोगों को बेरियाट्रिक सर्जरी के लिए बाहर जाना पड़ता है. इसको सोचकर ही हम लोगों ने योजना बनाई है कि बेरियाट्रिक सर्जरी की शुरुआत आईजीआईएमएस में किया जाए. यह सर्जरी रोबोट के द्वारा सरल होता है. इसका इंतजाम हम लोग कर रहे हैं इसको लेकर नए भवन का भी निर्माण भी हो गया है और सभी विभाग के डॉक्टरो को ट्रेनिंग भी दी जा रही है. गेस्ट्रो सर्जरी विभाग में इसके लिए ट्रेनिंग दिया जा रहा है.- मनीष मंडल, अधीक्षक, आईजीआईएमएस पटना

मनीष मंडल ने बताया कि रोबोट से सर्जरी करने में बहुत आसानी होती है और यही कारण है कि हम लोग अब इसका इस्तेमाल आईजीआईएमएस में भी करेंगे. उन्होंने कहा कि बच्चेदानी के कैंसर की सर्जरी, मलद्वार के कैंसर की सर्जरी, प्रोस्टेट कैंसर की सर्जरी और मोटापे की सर्जरी में रोबोट काफी मदद करता है. क्योंकि इस तरह की जो बीमारियां होती है उसकी सर्जरी काफी जटिल होती है. घाव काफी गहरा होता है और रोबोट इस तरह के सर्जरी में उपयोगी होगा.

रोबोट के द्वारा जो सर्जरी किया जाएगा उसमें कम चीरा भी लगेगा और बहुत कम मात्रा में खून भी निकलेगा तो यह और आसान हो जाएगा. मरीज बहुत कम दिनों में ही सर्जरी के बाद छुट्टी लेकर घर भी जा सकते हैं. मरीजो को ज्यादा तकलीफ भी नही होगी. अधीक्षक ने कहा कि इस सर्जरी में डॉक्टर ही सर्जरी करते हैं लेकिन रोबोट के माध्यम से होता है तो जाहिर है कि सर्जरी के दौरान मरीजों को कठिनाइयां भी कम होती है. सेंसर के माध्यम से रोबोट बेहतर काम करता है.

मनीष मंडल ने दावा किया कि यहां रोबोटिक सर्जरी कम दर पर उपलब्ध होगा और प्राइवेट अस्पताल के अपेक्षा यहां आधे दर पर यह सुविधा उपलब्ध होगी. रोबोट सर्जरी की शुरुआत बिहार के सरकारी अस्पतालों में पहली बार आईजीआईएमएस से ही होने जा रही है. फिलहाल इसको लेकर तैयारी की जा रही है. मशीन मंगवा लिया गया है और डॉक्टरो को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है. अब देखना यह है कि कब से ये सुविधा बिहार के मरीजो को मिलेगी.

यह भी पढ़ें-गया: सरकारी स्कूल के बच्चे बनाएंगे रोबोट, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी दे रहा प्रशिक्षण

यह भी पढ़ें-नवादा: अब कबाड़ से बना रोबोट करेगा खेतों की रखवाली

ABOUT THE AUTHOR

...view details