बिहार

bihar

आर्मी के दिग्गज जवान गंगा सफाई के लिए चलाएंगे अभियान, 'अतुल्य गंगा' होगा नाम

By

Published : Feb 28, 2020, 7:07 PM IST

पटना से अमित वर्मा की रिपोर्ट
पटना से अमित वर्मा की रिपोर्ट

4 हजार 700 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर अतुल्य गंगा संगठन के कार्यकर्ता लोगों को जागरूक करेंगे. यह यात्रा जनवरी या फरवरी तक पटना पहुंचेगी.

पटना: अतुल्य गंगा के नाम से एक बार फिर गंगा की सफाई के लिए अभियान शुरू हो रहा है. 20 अगस्त को हरिद्वार से शुरू होने वाले अतुल्य गंगा यात्रा 4 अप्रैल 2021 को हरिद्वार में ही पूरी होगी. आर्मी के कुछ रिटायर दिग्गज जवान आम लोगों की सहायता से जन जागरण के साथ गंगा की गंदगी दूर करने का प्रयास करेंगे. पटना में अतुल्य गंगा संगठन ने इसकी जानकारी दी.

ईटीवी भारत से बातचीत में अतुल्य गंगा संगठन के सदस्य कर्नल मनोज केश्वर ने बताया कि ये अभियान बिना किसी सरकारी सहयोग के सिर्फ आम लोगों की मदद से शुरू किया जा रहा है, जिसके दूरगामी प्रभाव होंगे. उन्होंने कहा कि गंगा में जो सीवर गिरता है उसे रोकना और इसके प्रति लोगों को जागरूक करना हमारा पहला उद्देश्य है.

पटना से अमित वर्मा की रिपोर्ट
  • करीब 4 हजार 700 किलोमीटर लंबी इस यात्रा के महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इसे पैदल ही दस लोगों की टीम पूरी करेगी. हरिद्वार से शुरू होकर यह यात्रा गंगासागर पहुंचेगी और फिर गंगासागर से हरिद्वार लौटेगी.
    ये करेंगे टीम का नेतृत्व

बिहार सरकार देगी हर संभव सहायता- दीपक कुमार
अभियान की जानकारी देते हुए वन पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि पटना से दिसंबर या जनवरी-फरवरी में जब यह यात्रा गुजरेगी. उस दौरान अतुल्य गंगा संगठन की टीम को सरकार की तरफ से हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details