बिहार

bihar

पटना में दुर्लभ प्रजाति का वन्य जीव बरामद, अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों में है कीमत

By

Published : Sep 17, 2020, 2:28 PM IST

Wildlife recovered

पटना में गुरुवार को वन विभाग की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर एक दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीव की बरामदगी की है. डीएफओ ने बताया कि इस गिरोह की जांच चल रही है.

पटना:राजधानी में गुरुवार को एक दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीव की बरामदगी हुई है. पटना वन प्रमंडल की टीम ने छापेमारी कर राजधानी के एक होटल से दो तस्करों को गिरफ्तार किया है. जिनके पास से यह दुर्लभ वन्य जीव बरामद हुआ है. वन प्रमंडल अधिकारी रुचि सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर पटना के राजेंद्र नगर स्थित एक होटल से छापेमारी कर ने दो वन तस्करों के पास से दुर्लभ प्रजाति का अनुसूची 4 का सरीसृप टोके गीको बरामद किया है.

दुर्लभ प्रजाति के हैं वन्य जीव
डीएफओ रुचि सिंह ने बताया कि इस अनोखे प्राणी की अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऊंचे दामों पर खरीद फरोख्त की जाती है. गिरफ्तार दोनों वन तस्कर कटिहार के निवासी हैं.जिनसे लगातार पूछताछ चल रही है. जानकारी के मुताबिक बंगाल या पूर्वी भारत से इस दुर्लभ टोके गीको को पकड़कर बेचने की तैयारी हो रही थी. उन्होंने बताया कि सिर्फ गलतफहमी की वजह से ऐसे दुर्लभ प्राणी मारे जाते हैं. लोगों में यह गलतफहमी है कि इस प्राणी से कोई दवा बन सकती है. जिसका फायदा किसी खास बीमारी में हो सकता है. लेकिन यह सिर्फ गलतफहमी है और इस गलतफहमी की वजह से ऐसे दुर्लभ प्राणी ऊंचे दाम में बेचे जाते हैं. यही वजह है कि इनकी संख्या लगातार कम हो रही है.

गिरफ्तार तस्कर

जांच में जुटे वन्य कर्मी
वन विभाग की टीम दो अन्य तस्करों की तलाश कर रही है जो इस टीम के साथ थे. यह लोग कटिहार से पटना पहुंचे थे और इनकी तस्करी गिरोह के अन्य लोगों से इस जीव को बेचने को लेकर बातचीत चल रही थी. डीएफओ ने बताया कि इस गिरोह के तार अंतरराष्ट्रीय गिरोह से जुड़े हो सकते हैं जिसकी जांच चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details