बिहार

bihar

Bihar Weather Update: पटना समेत बिहार के कई जिलों में हुई बारिश, भीषण गर्मी से लोगों को मिली राहत

By

Published : Apr 21, 2023, 11:08 PM IST

राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कई जिलों में हल्कि से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई है. पटना में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

पटना में झमाझम बारिश
पटना में झमाझम बारिश

पटना में झमाझम बारिश

पटना:राजधानी पटना में शुक्रवार देर शाम अचानक मौसम का रंग बदला और रात 10 बजे चंद मिनटों की झमाझम बारिश (Rain In Patna) से लोगों को राहत मिली. लगातार छह दिनों से चल रही हीटवेव से लोगों को राहत मिली है. पटना के अलावा नालंदा, नवादा, भोजपुर, बक्सर, गया, अरवल, औरंगाबाद, जहानाबाद जिलों में भी कई जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की बूंदाबांदी (Rain In Many District of Bihar) देखने को मिली.

ये भी पढ़ें- Rain Alert In Bihar : तपती गर्मी से मिल सकती सकती है राहत, बारिश को लेकर अलर्ट जारी

बिहार के कई जिलों में बारिश: बारिश होने से विगत 6 दिनों से चल रही लू की लहर से लोगों को राहत मिली है. मौसम विभाग की माने तो शुक्रवार को रोहतास में सर्वाधिक 40.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. इसके बाद औरंगाबाद में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. 6 दिनों के बाद से सभी जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम दर्ज किया गया. पटना में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने किया अलर्ट: बारिश को लेकर मौसम विभाग ने पूर्व से ही अलर्ट किया हुआ है और शनिवार को भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर के बारिश के आसार हैं. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने जानकारी दी है कि वर्तमान मौसमीय विश्लेषण से ज्ञात होता है कि एक ट्रफ रेखा समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर मध्य उत्तर प्रदेश के आसपास अवस्थित है. इसके अलावा दूसरा ट्रफ रेखा समुंद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर बांग्लादेश के आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है.

24 घंटे के दौरान बारिश का अनुमान: इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में बिजली चमक और मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग की माने तो अगले 3 से 4 दिनों में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने के आसार नहीं है. पूरे प्रदेश में पछुआ एवं उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह बना हुआ है, जिसकी गति 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की है और झोंके के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रहने का पूर्वानुमान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details