बिहार

bihar

Bihar Weather Update: प्रदेश के 13 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान, पटना का अधिकतम तापमान में 5 डिग्री तक की कमी

By

Published : Aug 4, 2023, 7:48 AM IST

बिहार में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इसके मुताबिक प्रदेश के 13 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है. तीन दिनों से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. जिसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई जिलों में बारिश की संभावना है. पढ़ें पूरी खबर..

बिहार में मौसम
बिहार में मौसम

पटना:बिहार में मानसून सक्रिय हो गया है. बीते 3 दिनों में बारिश की सक्रियता बढ़ने से प्रदेश के कई जिलों के अधिकतम तापमान में कमी दर्ज की गई है. लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. हालांकि, अभी भी प्रदेश में 45% कम बारिश हुई है लेकिन बारिश की गतिविधि बढ़ने से किसानों को धान की रोपाई मैं सहूलियत हो रही है.

पटना में सुबह-सुबह सुहाना मौसम

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update: प्रदेश में मानसून का सिस्टम एक्टिव, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

बारिश के कारण अधिकतम तापमान में कमी: बात करें राजधानी पटना की तो बारिश की सक्रियता के कारण पिछले 3 दिनों में पटना के अधिकतम तापमान में 5 डिग्री तक की कमी देखने को मिली है. वहीं मौसम विभाग ने आज पटना समेत दक्षिण बिहार के 13 जिलों में बारिश और बिजली को लेकर अलर्ट जारी किया है. जिसमें पटना, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार शामिल है.

कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी: मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून की गतिविधियां 5 अगस्त तक दक्षिण बिहार की ओर केंद्रित रहेंगी, वहीं 6 अगस्त से यह उत्तर बिहार की ओर बढ़ने लगेगी. जिसके बाद उत्तर बिहार में बारिश का प्रतिशत बढ़ते हुए देखने को मिलेगा. फिलहाल मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून ट्रफ पटना और गया की ओर बढ़ रहा है. इसकी वजह से इन जगहों पर हल्की बारिश और बादलों की आवाजाही लगातार देखने को मिल रही है.

मोतिहारी में दर्ज किया गया सर्वाधिक तापमान: मौसम विभाग के आंकड़े के अनुसार 31 जुलाई को पटना का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं 3 अगस्त को पटना का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इस तरीके से तापमान में गिरावट प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिली है. बीते 24 घंटे में मोतिहारी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की माने तो पटना में आज पूरे दिन बादल छाए रहने की संभावना है और बारिश भी देखने को मिल सकती है. वहीं इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रहने का पूर्वानुमान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details