बिहार

bihar

पटना के बेउर जेल में भी कैदी कर रहे हैं छठ पर्व, जेल प्रशासन की तरफ से की गई तैयारियां

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 17, 2023, 8:22 PM IST

Prisoners performing Chhath Puja In Beur Jail: छठ पूजा को लेकर आम लोगों के साथ-साथ जेल के अंदर बंद कैदियों को भी पूरी आस्था है. इसको लेकर बेउर जेल प्रशासन की ओर से व्रत करने वाले कैदियों के लिए तमाम तरह की व्यवस्था की जा रही है.

पटना बेउर जेल में कैदी करेंगे छठ पूजा
पटना बेउर जेल में कैदी करेंगे छठ पूजा

पटना:सूर्योपासना का महापर्व छठ पूजा को लेकर जोर-शोर से तैयारी चल रही है. बिहार, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों सहित देशभर में तो छठ पूजा धूमधाम से मनाई जाती ही है, लेकिन ये पर्व ऐसा है कि जेल के अंदर बंद कैदी भी पूरी आस्था के साथ इसे मनाते हैं. जेल प्रशासन की ओर से इसके लिए कैदियों को सुविधा भी उपलब्‍ध कराई जा रही है. बता दें कि बिहार के लगभग सभी जेलों में कैदी छठ व्रत करने वाले हैं.

बेउर जेल में कैदी करेंगे छठ महापर्व: इसी कड़ी में पटना के बेउर जेल में भी कैदी छठ पर्व कर रहे हैं. छठ पर्व को लेकर जेल के अंदर तैयारी की गई है. बता दें कि बेउर जेल में कुल 22 बंदी छठ पर्व कर रहे हैं, जिसमें से 14 विचाराधीन और 8 सजायाफ्ता हैं. बताया गया कि ये कैदी हर साल छठ पूजा करते हैं.

जेल प्रशासन ने कैदियों के बीच बांटे नए कपड़े: जेल प्रशासन की ओर से छठ का महाअनुष्ठान करने वाले कैदियों के बीच नए कपड़ों का वितरण किया गया. इस दौरान पुरुष कैदियाें काे धोती, गमछा दिया गया. जबकि महिला कैदियों काे साड़ी व पूजन सामग्री दी गई. भले ही कैदी जेल के अंदर बंद हैं लेकिन उनकी आस्था देखते ही बन रही है.

अर्घ्य देने के लिए तालाब में भरा गंगा जल: वहीं कैदियों को भगवान सूर्य को अर्घ्य देने में कोई परेशानी न हो, इसको लेकर जेल के अंदर स्थित तालाब में गंगा का जल भर दिया गया है. छठ पूजा को लेकर जेल परिसर काे सजाया भी गया है. वहीं विशेष रूप से साफ-सफाई भी की गई है.

"महिला बंदी में फुलिया देवी, सुलेखा देवी, संगीता देवी, लीला देवी, प्रीति देवी, आशा देवी, देवंती देवी, राजो, बच्ची, मति देवी और सावित्री देवी आदि छठ मइया की पूजा कर रही है. पुरुष बंदी में प्रमोद गिरी, दिलीप यादव, विमल साह, पांचू राय, मधेश्वर प्रसाद यादव, अखिलेश साह, वकील पासवान और राज कुमार सिंह छठ कर रहे हैं. सभी के लिए जेल के अंदर पूरी व्यवस्था की गई है."- जितेंद्र कुमार, जेल अधीक्षक

ये भी पढ़ें:Chhath Puja 2023: खादी मॉल में मिट्टी चूल्हा और गोईठा देखकर खुश हुईं मैथिली ठाकुर, छठ पूजा की खरीदारी के लिए पहुंची पटना

ABOUT THE AUTHOR

...view details