बिहार

bihar

बड़ी खबर: अगस्त महीने में हो सकता है पंचायत चुनाव के प्रथम चरण का मतदान

By

Published : Jul 9, 2021, 9:29 PM IST

बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान भले ही अभी नहीं हुआ हो, लेकिन इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. राज्य निर्वाचन आयोग लगातार बैठक करके चुनाव तैयारियों को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर रहा है.

panchayat-elections
panchayat-elections

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) की तैयारी जोरों पर है. सूत्रों की मानें तो अगस्त के अंतिम सप्ताह में पहले चरण का चुनाव कराया जाएगा. इस बीच आयोग ने कोरोना काल (COVID-19) में चुनाव को लेकर कई आवश्यक कदम उठाए हैं.

इसे भी पढ़ें: गांव से कोसों दूर है मतदान केंद्र, बीच में नदी बनती है बाधक, ग्रामीण कैसे देने जाएंगे वोट

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत आम निर्वाचन को लेकर सभी जिलों से 10 चरणों में मतदान कार्यक्रम की तैयार रिपोर्ट प्राप्त कर ली है. आयोग 10 चरणों में चुनावी कार्यक्रम (Panchayat Polls in 10 Phases) की तैयारी में जुट गया है.

आयोग के सूत्रों के मुताबिक अक्तूबर-नवंबर तक के सभी पर्व-त्योहारों को ध्यान में रखकर मतदान की तैयारी की जा रही है. आयोग द्वारा पंचायती राज के पदों के लिए चुनावी कार्यक्रम के तहत हर चरण में अधिसूचना जारी होने से लेकर मतदान के बीच 25 दिनों का अंतराल निर्धारित किए जाने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें: ये कैसी मजबूरी...जिला पंचायत सदस्यों के पैर पकड़ रहे पूर्व सांसद

आयोग के मुताबिक 850 मतदाताओं पर एक मतदान केंद्र गठन किया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत के छह पदों पर नामांकन पत्र दाखिल करनेवाले प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने का विकल्प दिया गया है. आयोग ने कहा है कि जो उम्मीदवार ऑनलाइन पद्धति से नामांकन पत्र दाखिल करना चाहते हैं उनको राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर प्रारूप उपलब्ध है.

आयोग ने रैली और सार्वजनिक सभा को लेकर भी कहा है कि प्रत्याषी वैसे सार्वजनिक स्थलों का चयन करें जहां पर सार्वजनिक सभा हो सके और वहां प्रवेश और निकास के लिए स्पष्ट रूप से निर्धारण किया जाए. आयोग ने साफ कहा है कि अग्रिम तौर पर मार्कर द्वारा सामाजिक दूरी को निर्धारित मानकों को चिन्हित किया जाए. आयोग ने कहा है कि प्रत्येक मतदान केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. बुखार होने वाले मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करने का मौका मिलेगा.

बता दें कि 2016 में गठित त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था और ग्राम कचहरी 15 जून को भंग कर दिया गया. चुनाव नहीं होने की स्थिति में पंचायती राज की नई व्यवस्था- परामर्शी समिति गठित की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details