बिहार

bihar

जेपी सेनानियों के पेंशन में सरकार ने की 50% की वृद्धि, CM नीतीश ने की घोषणा

By

Published : Oct 11, 2021, 7:42 PM IST

बिहार सरकार ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर जेपी सेनानियों को बड़ी राहत देते हुए उनके पेंशन राशि में 50 फीसदी की वृद्धि की है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा की है.

जेपी सेनानियों के पेंशन में सरकार ने की 50% की वृद्धि
जेपी सेनानियों के पेंशन में सरकार ने की 50% की वृद्धि

पटना: बिहार सरकार ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के मौके पर (Bihar Government) ने जेपी सेनानियों को मिलनेवाले पेंशन में बड़ी वृद्धि की है. सरकार के फैसले से जेपी आंदोलन में शामिल होनेवाले सेनानियों को बड़ी राहत मिली है. सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को पेंशन राशि में 50 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है.

इसे भी पढ़ें : CM नीतीश ने अपने आवास पर मनाई लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 41वीं जयंती, तस्वीर पर किया माल्यार्पण

बिहार सरकार के मुताबिक जेपी आंदोलन में शामिल होनेवाले वैसे सेनानी 6 महीने तक जेल में रहे हैं, उन्हें अभी सरकार 5 हजार रुपये पेंशन देती है. लेकिन अब इसमें ढ़ाई हजार रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है. अब ऐसे सेनानियों को बढ़े हुए पेंशन के बाद 7 हजार 500 रुपये मिलेंगे.

वहीं, जेपी आंदोलन के दौरान 6 महीने से ज्यादा जेल में रहने वाले को पहले 10 हजार रुपये मिलते थे, लेकिन अब उनके पेंशन 5 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है. ऐसे सेनानियों को 15 हजार रुपये की राशि मिलेगी. बता दें कि लंबे समय से जेपी सेनानियों के पेंशन में वृद्धि किये जाने की मांग हो रही थी.

बता दें कि आज यानी 11 अक्टूबर को देश भर में लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती मनाई जा रही है. सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने आवास पर ही जेपी को याद किया. इस दौरान उन्होंने लोकनायक की तस्वीर पर माल्यार्पण किया. बता दें कि बिहार उपचुनाव को लेकर पूरे प्रदेश में आचार संहिता लागू है. इसी कारण जेपी की जयंती पर कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया. आचार संहिता लागू होने के कारण ही सीएम नीतीश कुमार ने अपने आवास पर ही जेपी की तस्वीर पर फूल चढ़ाकर उन्हें नमन किया.

ये भी पढ़े्ं :इंदिरा गांधी की सत्ता को हिला देने वाले 'लोकनायक' की जयंती, संपूर्ण क्रांति का दिया था नारा

ABOUT THE AUTHOR

...view details