बिहार

bihar

JDU में सांगठनिक चुनाव की घोषणा, नवंबर में प्रदेश अध्यक्ष और दिसंबर में राष्ट्रीय अध्यक्ष का इलेक्शन

By

Published : Oct 27, 2022, 2:09 PM IST

Updated : Oct 27, 2022, 3:45 PM IST

जदयू में सांगठनिक चुनाव की कवायद शुरू हो गई है. नवंबर महीने में जदयू के प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव संपन्न होगा. वहीं, दिल्ली में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव (JDU national president election in Delhi) कराया जाएगा. पढ़ें पूरी खबर.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना:जदयू में सांगठनिक चुनाव की घोषणा (Organization announcement in JDU) हो गई है. 13 नवंबर से पंचायत स्तर का चुनाव शुरू हो जाएगा. नवंबर महीने में ही प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव संपन्न कराया जाएगा. वहीं, दिसंबर में राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा और राष्ट्रीय परिषद की बैठक भी होगी. खुला अधिवेशन 10 दिसंबर और 11 दिसंबर को होगा. राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव दिल्ली में संपन्न होगा. राज्य निर्वाचन पदाधिकारी जनार्दन प्रसाद सिंह ने दी जानकारी.

ये भी पढ़ें- RJD प्रदेश अध्यक्ष चुनने की कवायद शुरू, जगदानंद सिंह बोले- 'अब मेरी इच्छा पार्टी प्रदेश अध्यक्ष बनने की नहीं'

जदयू में संगठन चुनाव: बिहार की सत्ताधारी दल जदयू में इन दिनों सदस्यता अभियान चल रहा है. पार्टी के संगठन के चुनाव की तिथि भी अब घोषित हो गई है. जदयू राष्ट्रीय परिषद की बैठक में ही राज्यसभा सांसद अनिल हेगड़े को संगठन चुनाव कराने के लिए निर्वाची पदाधिकारी घोषित किया गया था और अनिल हेगड़े ने अब राज्य में चुनाव कराने के लिए जनार्दन प्रसाद सिंह को राज्य निर्वाचन पदाधिकारी बनाया है.

जनार्दन प्रसाद को दी गई जिम्मेदारी: राज्य में संगठन का चुनाव कराने के लिए पार्टी ने जनार्दन प्रसाद सिंह को जिम्मेदारी दी है. जनार्दन प्रसाद सिंह ने खास बातचीत में कहा 13 नवंबर से पंचायत स्तर का चुनाव शुरू हो जाएगा, जो 3 दिनों तक चलेगा. उसके बाद 16 नवंबर से प्रखंड स्तर का चुनाव होगा और वह भी 3 दिनों तक चलेगा. 20 नवंबर से राज्य स्तरीय चुनाव होगा, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव भी होगा और मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देश के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव की तिथि तय होगी.

26 नवंबर को जारी होगी अधिसूचना: निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव दिल्ली में होगा. 26 नवंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी, ऐसे 9 दिसंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा और राष्ट्रीय परिषद की बैठक 10 दिसंबर और खुला अधिवेशन 11 दिसंबर को होगा. जदयू ने महत्वपूर्ण जिम्मेवारी दी है इस सवाल का जनार्दन प्रसाद सिंह ने कहा वो पहले भी चुनाव करा चुके हैं.

"पहले भी 2006 में वो पार्टी का चुनाव करा चुके हैं, उसके बाद 10 सालों के बाद फिर पार्टी का चुनाव कराए थे. पिछला चुनाव हम नहीं कराए थे, लेकिन इस बार राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने आग्रह किया कि मुख्यमंत्री चाहते हैं आप ही चुनाव कराएं, मैं तो चुनाव कराने की जिम्मेवारी किसी और को देने का आग्रह कर रहा था, लेकिन मुख्यमंत्री और पार्टी का विश्वास है कि फिर से मुझे जिम्मेदारी दी गई है."-जनार्दन प्रसाद सिंह, निर्वाची पदाधिकारी, जदयू

जदयू में संगठन चुनाव के कार्यक्रम:एक नवंबर को सदस्यता अभियान का कार्यक्रम समाप्त होगा और उसी के आधार पर चुनाव कराए जाएंगे. जो भी सदस्य बनेंगे सभी वोटर होंगे पार्टी के सदस्य वोटर होंगे. 13 नवंबर को पंचायत स्तर पर चुनाव शुरू होगी. 3 दिनों तक चलेगा. 16 नवंबर को प्रखंड स्तर पर चुनाव शुरू होगी 3 दिनों तक चलेगा. 20 नवंबर से राज्य स्तरीय चुनाव शुरू होगी वह 4 दिनों तक चलेगा. इसमें प्रदेश अध्यक्ष का भी चुनाव भी होगा लेकिन मुख्यमंत्री से समय मिलने के बाद प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव की तिथि घोषित होगी.

राज्य स्तर के चुनाव में राज्य कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद के सदस्यों का चुनाव भी होगा. 26 नवंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और 9 दिसंबर को राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होगा. 10 दिसंबर को राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी और 11 दिसंबर को खुला अधिवेशन होगा, जिसमें विधिवत रूप से राष्ट्रीय अध्यक्ष की घोषणा होगी. राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव दिल्ली में होगा.

ये भी पढ़ें- लालू से मिलकर बोले ललन, RJD सुप्रीमो से लिया है आशीर्वाद.. 2024 में BJP को उखाड़ फेंकेंगे

Last Updated :Oct 27, 2022, 3:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details