बिहार

bihar

CM नीतीश ने कोरोना को लेकर की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक, दिए कई अहम निर्देश

By

Published : May 21, 2020, 11:27 PM IST

सीएम नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव दीपक कुमार के साथ कोरोना को लेकर समीत्रा बैठक की. जिसमें उन्होंने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की. साथ ही बिहार लौट रहे प्रवासियों की स्क्रीनिंग को लेकर निर्देश दिया.

patna
patna

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर ही आ रहे प्रवासी मजदूरों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग कराने का निर्देश दिया. जिससे कोरोना का लक्षण मिलने पर तुरंत उसकी जांच से पहचान हो सके.

बड़ी संख्या में लौट रहे प्रवासी मजदूरों और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों पर मुख्यमंत्री ने समीक्षा की. समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कई निर्देश दिए.

1. मुख्यमंत्री ने पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर सभी प्रवासी मजदूरों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग कराने का निर्देश दिया. ताकि कोरोना से संबंधित कोई लक्षण हो तो तुरंत उसकी पहचान हो सके. इसके लिए उपयुक्त टीम गठित कर कार्रवाई सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया.

2. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्क्रीनिंग की यह प्रक्रिया लगातार जारी रखी जाए. एक अंतराल के बाद फिर स्क्रीनिंग कराई जाए और इसका फॉलोअप भी किया जाए. ताकि कोई प्रवासी मजदूर स्क्रीनिंग से ना छूटे और संक्रमण की पहचान कर कोरोना चेन को तोड़ा जा सके.

3. कोरोना संक्रमण की जांच और बचाव से संबंधित जो भी उपकरण प्राप्त हुए हैं या शीघ्र प्राप्त होने वाले हैं, उन्हें फंक्शनल करने के लिए तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. प्राप्त उपकरणों के माध्यम से टेस्टिंग में और तेजी लाने का निर्देश दिया है. सभी जिलों और चिन्हित स्वास्थ्य संस्थानों में टेस्टिंग तेजी से शुरू की जाए. इसके लिए प्रोटोकॉल के अनुसार तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित की जाए.

4. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ विभाग हर संभव स्त्रोत से वेंटिलेटर, टेस्टिंग किट, पीपीई किट, दवाओं और जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करे. ताकि आवश्यकतानुसार समुचित उपयोग हो सके. इसके लिए राशि की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी. कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रोटोकॉल तैयार रखा जाए. ताकि आवश्यकता अनुसार इसे तुरंत कार्यान्वित किया जा सके.

5. मुख्यमंत्री ने रोजगार उपलब्ध कराने के लिए बनाए गए राज्य स्तरीय टास्क फोर्स अभिलंब कार्य शुरू करे. टास्क फोर्स वर्तमान नीतियों में यदि कोई संशोधन आवश्यक समझे तो इसके लिए शार्ट टर्म पॉलिसी, मिड टर्म पॉलिसी के संबंध में सुझाव दें.

6. मुख्यमंत्री ने कहा कि टास्क फोर्स प्रवासी मजदूरों के लिए श्रम नीति तैयार करने के संबंध में शीघ्र सुझाव दे. साथ ही नई इकाइयों की स्थापना के लिए क्या इंसेंटिव दिए जा सकते हैं. इसके बारे में प्रवासी मजदूरों के फीडबैक के आधार पर भी टास्क फोर्स समुचित सुझाव दें.

7. मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्य इकाइयों में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके. इसके लिए भी टास्क फोर्स सुझाव दें.

संक्रमण की गंभीरता को सबको समझना होगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि सबको कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझना होगा. लोग धैर्य बनाए रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. उन्होंने कहा कि हम लोग सभी के हित में सोचते हैं. सरकार द्वारा लोगों की हर संभव मदद की जा रही है. लोगों के सहयोग से ही हम सब इस महामारी से निपटने में सफल होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details