बिहार

bihar

Bihar DA Hike : दिवाली से पहले बिहार के सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 3 नवंबर को बढ़ेगा 4 फीसदी DA?

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 28, 2023, 8:59 PM IST

Updated : Oct 28, 2023, 9:59 PM IST

तो क्या दीपालवी से पहले बिहार के सरकारी कर्मचारियों की लॉटरी लगने वाली है. दरअसल, 3 नवंबर को नीतीश कैबिनेट की बैठक है. कयास लगाया जा रहा है कि इसमें डीए बढ़ाने पर मुहर लग सकती है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अगले सप्ताह 3 नवंबर को कैबिनेट की बैठक बुलाई है. कयास लगाया जा रहा है कि कैबिनेट की बैठक में बिहार सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारी और पदाधिकारी को 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने का फैसला किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें - Dearness Allowance Hike: दीपावली से पहले केंद्रीय कर्मियों को तोहफा, 4 फीसदी बढ़ा DA

बिहार के सरकारी कर्मचारियों का बढ़ेगा डीए? :दरअसल, इसी महीने 18 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पदाधिकारी को 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने का फैसला लिया है. चूंकि केंद्र के फैसले के अनुरूप ही बिहार सरकार भी डीए बढ़ाती रही है. अगर डीए में इजाफा होता है तो बिहार के चार लाख से अधिक सरकारी कर्मचारी और अधिकारियों को इसका लाभ मिलेगा. साथ ही हजारों पेंशन कर्मियों को भी फायदा होगा.

कैबिनेट बैठक के लिए पत्र जारी :तेजस्वी यादव के जापान दौरे के कारण इस सप्ताह नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक नहीं बुलाई है. ऐसे में अगले सप्ताह 3 नवंबर को कैबिनेट की बैठक के लिए कैबिनेट विभाग की ओर से पत्र जारी कर दिया गया है. कैबिनेट बैठक की तैयारी को लेकर निर्देश दिया गया है.

4% बढ़ा तो डीए मिलेगा 46% : मुख्य सचिवालय के कैबिनेट हाल में 11:00 बजे से कैबिनेट की बैठक होगी. अभी बिहार सरकार के कर्मचारियों और पदाधिकारी को 42% डीए मिल रहा है. कैबिनेट में 4% डीए बढ़ाने के फैसले से कर्मचारी और पदाधिकारी का डीए बढ़कर 46% हो जाएगा.

दिवाली से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा ? :नीतीश सरकार की ओर से दिवाली से पहले कर्मचारी और पदाधिकारी को एक तरह से यह तोहफा दिया जा रहा है. इसी महीने बिहार सरकार की ओर से कर्मचारी और पदाधिकारी के प्रमोशन का रास्ता साफ किया गया है. हजारों पदाधिकारी और कर्मचारियों सहित अभियंताओं के प्रमोशन की अधिसूचना भी जारी हो रही है. अब इन्हें 4% डीए का भी लाभ मिलने वाला है.

Last Updated : Oct 28, 2023, 9:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details