बिहार

bihar

पटना-गया और दरभंगा एयरपोर्ट पर यात्रियों की होगी रैंडम जांच, कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग की नई एडवाइजरी

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 23, 2023, 7:58 AM IST

Updated : Dec 23, 2023, 10:33 AM IST

Corona In Bihar: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत पटना एयरपोर्ट के साथ-साथ गया और दरभंगा एयरपोर्ट पर भी यात्रियों की रैंडम जांच होगी. इसके साथ ही लोगों से मास्क पहनने की अपील की गई है.

बिहार में कोरोना
बिहार में कोरोना

पटना: जेएन.1 वैरिएंट के कारण एक बार फिर देशभर मेंकोरोना के नए मामलेबढ़ने लगे हैं. हालांकि राहत की बात है कि बिहार में बीते 24 घंटे में कोरोना के एक भी नए मामले नहीं मिले हैं लेकिन बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग सतर्क है. देश में बढ़ते कोरोना मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नई एडवाइजरी जारी की है. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत की ओर से शुक्रवार को जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की रैंडम कोरोना जांच कराई जाएगी.

बिहार में कोरोना को लेकर नई एडवाइजरी जारी: राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्य और अधीक्षक, जिला अस्पताल समेत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी, सभी सिविल सर्जन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अपर मुख्य सचिव ने कहा कि कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच की संख्या बढ़ाई जाए. इसके साथ ही उन्होंने अस्पताल में आने वाले सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करने के लिए निर्देशित किया है. कोरोना के लक्षण लेकर अस्पताल आने वाले सभी मरीजों की कोरोना जांच करने का भी निर्देश दिया है. बताते चलें कि अस्पताल के चिकित्सक, नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ और कर्मचारियों के लिए पहले ही मास्क अनिवार्य किया जा चुका है.

मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत का निर्देश: स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिला के सिविल सर्जन को निर्देशित किया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि सरकारी के अलावा प्राइवेट अस्पताल, नर्सिंग होम, प्राइवेट लैब यदि कोरोना की जांच कर रहे हों तो उसकी रिपोर्ट नियमित पोर्टल पर अपलोड हो. इसके साथ ही अस्पतालों के अधीक्षक और सिविल सर्जन या सुनिश्चित करें कि अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट और आईसीयू बेड कार्यशील स्थिति में है या नहीं. यदि कोई तकनीकी दिक्कत है तो उसे तुरंत दूर किया जाए और अस्पतालों में कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकोल में शामिल हर दवा उपलब्ध हो.

ये भी पढ़ें:

Last Updated : Dec 23, 2023, 10:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details