बिहार

bihar

Patna News: नल का जल योजना की पाइप तो बिछ गई लेकिन 5 साल में नहीं लगी टंकी

By

Published : Aug 25, 2021, 6:56 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट 'हर घर नल जल' योजना (Nal Jal Yojana) राजधानी में ही दम तोड़ रही है. कहीं नल नहीं पहुंचा तो कही अभी तक टंकी नहीं लगी है. पढ़िये पूरी खबर..

मसौढ़ी में नल का जल योजना फ्लॉप
मसौढ़ी में नल का जल योजना फ्लॉप

पटना: नीतीश सरकार (Bihar Government) सात निश्चय के अंतर्गत हर घर नल का जल योजना (Har Ghar Nal Jal Scheme) के तहत सभी घरों में स्वच्छ जल पहुंचाने का दावा कर रही है. लेकिन दावों की पोल राजधानी पटना से सटे मसौढ़ी अनुमंडल में ही खुल रही है. नल जल योजना की शुरुआत हुए यहां पांच साल बीते गये बावजूद कई पंचायतों में नल जल के नाम पर अभी तक पानी की टंकी भी नहीं लगी है. नतीजतन पानी के लिए लोगों के दर-दर भटकना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें : हद हो गई! नलजल योजना की टंकी लग गई लेकिन 1 साल से नहीं मिला एक बूंद पानी

दरअसल, मसौढ़ी अनुमंडल के ग्रामीण इलाकों में कई ऐसे पंचायत और गांव हैं जहां पर नल जल का आज भी अधूरा है. कहीं पानी की टंकी नहीं लगी है तो कहीं टॉवर नहीं लगा है. वहीं, कहीं पाइप में नल अभी तक नहीं लगा तो कई जगहों पर अभी तक पानी की सप्लाई शुरू नहीं हुई है. जिससे पंचायत के लोग स्थानीय जनतप्रतिनिधियों पर योजना के नाम पर राशि बंदरबाट का आरोप लगा रहे हैं.

देखें वीडियो

वहीं, मसौढी प्रखंड मुख्यालय के समीप निशियावां पंचायत, बारा पंचायत, उसमानचक, शख्स कोडीहरा, सर्राफाबाद बलियारी समेत कई ऐसे गांव हैं. जहां पर नल जल के नाम पर पाइप तो बिछा दी गई है लेकिन पानी की टंकी नहीं लगी है. जिस वजह से कुछ देर के लिए पानी की सप्लाई डायरेक्ट की जा रही है. वहीं कई जगहों पर पानी निकासी की सुविधा नहीं है. मसौढ़ी के निशियावां पंचायत के दहिभता गांव के वार्ड नंबर 11,12,13 में अभी तक पानी टंकी नहीं लगी है.

प्रखंड के उसमानचक पंचायत का हाल भी वैसा ही है. यहां भी अभी तक पानी की टंकी नहीं लगी है. बता दें मसौढ़ी प्रखंड में कई ऐसे पंचायत है जहां पर अभी तक पानी की टंकी लगाई नहीं लगी है. वहीं अब जल्द ही पंचायत चुनाव होने हैं. ऐसे में 5 साल रहे जनप्रतिनिधियों से जनता हिसाब मांग रही है. वहीं इस योजना में गड़बड़ी को लेकर कई वार्ड सदस्य पर प्राथमिकी दर्ज भी हुई है.

वहीं पूरे मामले में प्रखंड विकास पदाधिकारी अमरेश कुमार ने बताया कि उन्हें पंचायत के कार्यों से मुक्ति मिल गई है. पंचायत की किसी भी क्रियाकलाप में उनकी अब कोई सहभागिता नहीं है. अब सीधे पंचायत राज पदाधिकारी पंचायत की योजना का काम देखेंगे.

इसे भी पढ़ें : दूसरे जगह का हाल छोड़िए नीतीश जी, आपके पटना में ही दम तोड़ रही 'हर घर नल जल' योजना

बता दें कि 2015 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सात निश्चय योजना बनाई थी. उन्हीं योजनाओं में से एक महत्वकांक्षी योजना लोगों को शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए हर घर नल का जल पहुंचाने का निश्चय किया गया था. इस योजना को लेकर 6 साल होने को है लेकिन पटना जिले में ही सरकार की यह योजना दम तोड़ रही है. ऐसे में अन्य जिला या गांव का क्या हाल होगा अंदाजा लगाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details