बिहार

bihar

MLA भारत भूषण बोले- अस्पताल में बेड पर कुत्ता, PHC में भूसा... आखिर मंत्री कर क्या रहे हैं?

By

Published : Jul 29, 2021, 6:32 PM IST

आरजेडी विधायक भारत भूषण मंडल (Bharat Bhushan Mandal) ने स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर कहा कि जब हॉस्पिटल में बेड पर कुत्ता सो रहा हो, पीएचसी में भूसा भरा हुआ हो और दवाओं के लिए अस्पताल में मरीजों को भटकना पड़ता है तो फिर स्वास्थ्य विभाग को बजट क्यों चाहिए. मंत्री को बताना चाहिए कि विभाग की हालत ऐसी क्यों हो गई है. तीसरी लहर से निपटने की क्या तैयारी है?

Bharat Bhushan Mandal
Bharat Bhushan Mandal

पटना:बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र (Monsoon session of Bihar Legislature) के चौथे दिन विधानसभा में स्वास्थ्य विभाग (Health Department of Bihar) के अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान लौकहा से आरजेडी विधायक भारत भूषण मंडल (Bharat Bhushan Mandal) ने स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था ही चौपट हो गई है, ये बात हम नहीं कह रहे हैं. यह तो सुशासन बाबू के समय में छपने वाले अखबार के माध्यम से भी जानकारी आती है.

ये भी पढ़ें- JDU विधायक ने सदन में माना, 'अगर वेंटिलेटर्स यूज्ड होता तो कोरोना से कम मौतें होती'

विधायक ने कहा कि अखबारों में रोज खबरें आती रहती हैं कि सदर अस्पताल में बेड पर कुत्ता सो रहा है. सदर अस्पताल में बैल और गाय बैठे हैं. स्वास्थ्य उपकेंद्रों में भूसा भरा हुआ है. स्वास्थ्य उपकेंद्रों में बकरी बांधी हुई है. ये कौन सा विभाग है, ये मंत्री आखिर क्या कर रहे हैं. ये बात मेरी समझ में नहीं आ रही है. अखबारों में रोज खबर आ रही है, लेकिन सरकार का ध्यान नहीं जा रहा है.

भारत भूषण मंडल

"सदर हॉस्पिटल में बेड पर कुत्ता सो रहा है, बैल और गाय बैठे हैं. स्वास्थ्य उपकेंद्रों में भूसा भरा हुआ है, बकरी बांधी हुई है. ये कौन सा विभाग है, ये मंत्री कर क्या रहे हैं. ये बात मेरी समझ में नहीं आ रही है"- भारत भूषण मंडल, आरजेडी विधायक, लौकहा

आरजेडी विधायक ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर ने बिहार सरकार के तमाम दावों की पोल खोलकर रख दी. पूरा स्वास्थ्य विभाग ऐसा लगता था कि दम तोड़ चुका है. सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर्स सलाह दे रहे थे कि हमारे यहां ऑक्सीजन नहीं है, वेटिंलेटर्स नहीं है और अगर है भी तो चलाने वाला नहीं है. जो प्राइवेट अस्पताल में गए, उन्हें जमकर लूटा गया. वहां अद्भुत नजारा था. ऐसा लगता था कि 'सुशासन बाबू' के पास कोई प्लानिंग ही नहीं थी.

लौकहा विधायक ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में जो अव्यवस्था है, उसे मंत्री को फौरन दूर करना चाहिए. डॉक्टरों की बहाली होनी चाहिए और टेक्नीशियन की उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय को यह बताना चाहिए कि जब विभाग में कुछ हो ही नहीं रहा है तो आखिर विभाग को पैसे क्यों चाहिए.

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बोले लालू- जल्द आ रहा हूं पटना, मोदी राज में काफी पीछे चला गया है देश

भारत भूषण मंडल ने कहा कि अगर बिहार को कोरोना की तीसरी लहर से बचाना है तो व्यवस्था बेहतर करनी होगी. दूसरी लहर से सबक लेते हुए आगे बढ़ना होगा. प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ानी होगी. अगर समय रहते हम ऐसा करने में नाकाम रहें तो स्थिति पिछली बार से भयावह हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details