बिहार

bihar

Minister Sanjay Jha: 'जीविका योजना दुनिया के लिए नजीर, दूसरे देशों की टीम अध्ययन करने पहुंचने वाली है बिहार'

By

Published : Apr 14, 2023, 3:26 PM IST

बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिस जीविका समूह की शुरुआत गरीबी उन्मूलन के लिए किए, वह योजना अब देश ही नहीं पूरी दुनिया के लिए नजीर बन गई है. विदेशों के कुछ लोग बिहार में इस पर अध्ययन करने पहुंच रहे हैं. पढे़ं पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: राजधानी पटना में जल संसाधन विभाग मंत्री संजय झा ने जीविका योजना की चर्चा (Jeevika Yojana In Bihar) की. उन्होंने कहा कि इस जीविका योजना से अपने देश में कई गरीब महिलाओं का फायदा हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि इस योजना से अपने देश में ही नहीं कई बाहरी देशों के लिए भी यह नजीर साबित हुई. उन्होंने कहा कि कुछ ही दिनों में यहां अफ्रीका और बांग्लादेश की टीम अध्ययन करने के लिए पहुंचने वाली है. उन्होंने इस योजना के विकास को राज्य के लिए गर्व का क्षण बताया.

ये भी पढे़ं-बिहार में भारी बारिश से कई नदियां उफनाई, मंत्री बोले- सभी तटबंध सुरक्षित

जीविका योजना दुनिया के लिए बनी नजीर: मंत्री संजय झा ने कहा कि 'माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गरीबी उन्मूलन के लिए इस दूरगामी 'जीविका योजना' की शुरुआत की. तभी इस योजना को केंद्र की सरकार ने भी आजीविका नाम से शुरू किया. मंत्री ने कहा कि अब तो इस योजना पर अफ्रीका और बांग्लादेश सहित कई देशों की टीम अध्ययन करने के लिए बिहार पहुंचने वाली है. उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह 'विश्व बैंक भारत' ने भी इस योजना की जमकर तारीफ की.

मंत्री ने जताई खुशी: बिहार में 10 लाख 45 हजार से अधिक जीविका स्वयं सहायता समूह के बारे में जानकर हमें बहुत ही खुशी होती है कि इन योजना अंतर्गत एक करोड़ तीस लाख से अधिक महिलाएं न केवल खुद आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हुई हैं. साथ ही अपने परिवार को भी सहारा प्रदान कर रही हैं.

जीविका दीदियों का बढ़ा आत्मविश्वास: मंत्री ने बताया कि इस वर्ष जनवरी-फरवरी में सीएम की समाधान यात्रा में भी हर जिले में आयोजित जीविका दीदियां अपने जीवन और परिवार में आये बदलावों की कहानियां जिस आत्मविश्वास के साथ बयां कर रही थीं. उसे देखना और सुनना एक अद्भुत और अविस्मरणीय अनुभव रहा. इसी कारण अब इसकी सफलता की कहानी दूसरे देशों में भी पहुंचने लगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details