बिहार

bihar

Bihar Politics: सम्राट अशोक की जयंती के बहाने सियासत, बोले जयंत राज- CM नीतीश के साथ है लव-कुश वोट बैंक

By

Published : Mar 28, 2023, 6:08 PM IST

बिहार में कुशवाहा वोट बैंक को साधने के लिए एक बार फिर से सम्राट अशोक की जयंती मनाने की होड़ मची है. उपेंद्र कुशवाहा ने मंगलवार को जयंती के बहाने प्रदर्शन किया तो वहीं जदयू भी बहुत जल्द जयंती समारोह का आयोजन करेगी. इसपर बिहार सरकार के मंत्री जयंत राज ने कहा कि सीएम नीतीश के साथ 90 प्रतिशत कुशवाहा वोट बैंक है.

Kushwaha vote bank in Bihar
Kushwaha vote bank in Bihar

लघु जल संसाधन मंत्री जयंत राज कुशवाहा

पटना:बिहार में लव-कुश वोट बैंक को लेकर बीजेपी को घेरने की तैयारी हो रही है. बीजेपी ने सम्राट चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी है और उससे पहले उपेंद्र कुशवाहा ने जदयू से अलग होकर अपनी नई पार्टी बनाई है. लेकिन जदयू मंत्री जयंत राज कुशवाहा का कहना है लव-कुश वोट बैंक नीतीश कुमार से कहीं छिटकने वाला नहीं है. बरगलाने की कोशिश तो लगातार की जा रही है लेकिन जब भी कुशवाहा को जीतने का मौका होता है तो बीजेपी टिकट नहीं देती है.

पढ़ें-Bihar Politics: सम्राट अशोक की जयंती के बहाने उपेंद्र कुशवाहा का शक्ति प्रदर्शन, कहा- अब कहीं नहीं जाऊंगा

बोले जयंत राज- 'नीतीश के साथ कुशवाहा वोट बैंक': लघु जल संसाधन मंत्री जयंत राज ने कहा कि 2014 में जीतने का मौका था. बीजेपी ने एक भी कुशवाहा को लोकसभा का टिकट नहीं दिया जबकि नीतीश कुमार ने 3 कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया. तीनों की जीत हुई. अब बीजेपी सभी सीटों पर हारने वाली है तो कुशवाहा को पूछ रही है. लेकिन लवकुश वोट बैंक नीतीश कुमार के साथ इंटैक्ट है कहीं जाने वाला नहीं है.

"विगत कुछ समय से बीजेपी वाले कोशिश कर रहे हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलने वाली है. बीजेपी ने सम्राट चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है तो हम उनको बधाई देते हैं लेकिन जब जब कुशवाहा के जीतने की बारी आती है, बीजेपी कुशवाहा को भूल जाती है. जब हारने की बारी आती है तो कुशवाहा कुशवाहा करने लगती है."- जयंत राज कुशवाहा, लघु जल संसाधन मंत्री, बिहार

'हारने के समय बीजेपी को आती है कुशवाहा की याद': जयंत राज ने कहा कि 2014 में जब जीतने का समय था तब नीतीश कुमार ने ही तीन कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया. बीजेपी ने एक भी कुशवाहा को टिकट नहीं दिया और अब जब एक भी सीट बीजेपी जीतने वाली नहीं है तो कुशवाहा कुशवाहा कर रही है. पहले उपेंद्र कुशवाहा जदयू से अलग हुए और अब सम्राट चौधरी को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली है तो दो बड़े कुशवाहा नेता नीतीश कुमार पर अटैक करेंगे. इस पर जयंत राज कुशवाहा का कहना है कि कुशवाहा का घर जदयू रहा है. 90% कुशवाहा वोट बैंक नीतीश कुमार के साथ है. कुशवाहा कहीं जाने वाला नहीं है.

जदयू की रणनीति:जदयू ने रणनीति के तहत ही पार्टी संगठन में कुशवाहा नेताओं को जगह देने के साथ आगे कई प्रकोष्ठ में भी महत्वपूर्ण स्थान देने की तैयारी की है प्रदेश अध्यक्ष की कमान कुशवाहा नेता उमेश कुशवाहा को दी गई है और आने वाले दिनों में पार्टी कुशवाहा वोट बैंक इंटैक्ट रहे इसके लिए कई कार्यक्रम भी करने वाली है. सम्राट अशोक की जयंती मनाने का जो फैसला नीतीश कुमार ने लिया है उसे भी भुनाने की कोशिश होगी. पार्टी के कुशवाहा नेताओं को सम्राट चौधरी और उपेंद्र कुशवाहा के काट में मैदान में भी उतारा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details