बिहार

bihar

'मिचौंग' ने बदला बिहार में मौसम का मिजाज, जानें किन जिलों में हैं बारिश के आसार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 6, 2023, 8:09 AM IST

Updated : Dec 6, 2023, 10:09 AM IST

Bihar Weather Forecast Today: बिहार में पिछले 24 घंटे में प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मिचौंग चक्रवात का असर रहा. कई जगहों पर हल्की बारिश हुई और आसमान में बादल छाए रहे. ज्यादातर जिलों के तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई.

बिहार में 'मिचौंग' ने बदला मौसम का मिजाज
बिहार में 'मिचौंग' ने बदला मौसम का मिजाज

पटनाःमौसम विज्ञान केन्द्र पटना के अनुसार बिहार में पिछले 24 घंटे के तापमान में 2-5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. दक्षिण पश्चिम भागों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई. हालांकि पुरवा हवा में नमी ज्यादा होने के कारण ठंड बहुत ज्यादा नहीं रही. पिछले 24 घंटे में प्रदेश का सवार्धिक अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस मोतिहारी का और सबसे कम न्यूनतम तापमान भी मोतिहारी का 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवात तूफान के कारण दो दिनों तक कई जिलों में बारिश की संभावना है.

अगले 24 घंटे में क्या होगा मौसम का हालः चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण अगले 24 घंटे में राज्य के उत्तर-पश्चिम और दक्षिण पश्चिम भागों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. पटना मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल दो दिनों तक राजधानी पटना समेत कई जिलों में बारिश की आशंका है. 6 और 7 दिसंबर को प्रदेश के भोजपुर, बक्सर, रोहतास, अरवल, शेखपुरा, बेगूसराय, नवादा, लखीसराय, औरंगाबाद, गया, नालंदा जहानाबाद, मुंगेर खगड़िया, भागलपुर, जमुई और बांका, किशनगंज, अररिया, मधेपुरा, सुपौल, कटिहार और सहरसा, पूर्णिया, में हल्की बारिश हो सकती है.

पटना का न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियसः मंगलवार को पटना का न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं आज बुधवार को राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 20-21 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 27-28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिन के समय आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है. हवा में आर्द्रता लगभग 43% रहेगी, जो 4-5 कीमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.

अगले 5-6 दिनों तक मौसम का हालःबिहार में अगले 5-6 दिनों में तापमान 17-25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. हवा में आर्द्रता लगभग 70-99% के बीच रहेगी, जो 6-11 कीमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि इस बार भारत के अधिकांश हिस्सों में सर्दी कम पड़ेगी. मौसम विभाग की मानें तो इस साल दिसंबर से लेकर अगले साल फरवरी तक न्यूनतम तापमान औसत से अधिक रहेगा. आने वाले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़ेंःबिहार में ज्यादातर जिलों के तापमान में गिरावट, कुछ जगहों पर बारिश के आसार

Last Updated :Dec 6, 2023, 10:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details