बिहार

bihar

वैशाली में तीन दर्जन पशुओं की मौत, दूध बढ़ाने के लिए सत्तू खिलाने से बिगड़ी तबीयत

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 2, 2023, 1:01 PM IST

Updated : Dec 2, 2023, 1:15 PM IST

Animals Die Due to Eating Sattu in Vaishali: बिहार के वैशाली में सत्तू खाने से पशुओं की मौत हो गई. इस घटना के बाद से पशुपालक को काफी नुकसान हुआ है. जानकारी मिलने के बाद पशुपालन विभाग की टीम जांच में जुट गई है.

वैशाली में तीन दर्जन पशुओं की मौत
वैशाली में तीन दर्जन पशुओं की मौत

वैशालीः बिहार के वैशाली में तीन दर्जन पशु की मौत हो गई. मामला राघोपुर प्रखंड के अलग-अलग पंचायत का बताया जा रहा है. राघोपुर प्रखंड के बलरामपुर, सैदाबाद, मोहनपुर व रामपुर पंचायत सहित अन्य पंचायत में तीन दर्जन पशुओं की मौत हो गई. सूचना मिलने के बाद सभी पशुओं को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. बताया जा रहा है कि सत्तू खाने से पशुओं की तबीयत बिगड़ी थी.

दूध बढ़ाने के लिए खिलाया सत्तूः बताया जा रहा है कि राघोपुर के विभिन्न पंचायत के पशुपालकों ने दूध बढ़ाने के लिए कच्ची दरगाह स्थित एक दुकान से सत्तू खरीद कर लाए थे. सत्तू खिलाने के बाद पशुओं की तबीयत बिगड़ने लगी तो इलाज कराया गया, लेकिन उसकी मौत हो गई. तीन दर्जन के करीब पशुओं की मौत हो गई है.

छानबीन में जुटा प्रशासनः पशुपालकों ने बताया कि सत्तू बनाने वाली कंपनी पटना जिले के दीदारगंज की है. सभी पशुओं की मौत 3 से 4 दिनों के अंदर हुई है. कई पशुओं की तबीयत अभी भी बिगड़ी है. जिला प्रशाशन की ओर से पशु चिकित्सक को भेजा गया है. पशुओं की मौत का कारण अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं हुआ है.

किसान चिंतितः बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के विधानसभा क्षेत्र राघोपुर में बड़ी संख्या में पशुपालक हैं. विभिन्न प्रजातियों के भैंस पालन होता है. दूध की उत्पादन भी वैशाली जिले में सबसे ज्यादा राघोपुर में ही होती है. सैकड़ों परिवार हैं जिनकी जीविका का मुख्य स्रोत पशुपालन है. ऐसे में तीन दर्जन पशुओं की मौत से राघोपुर के किसान चिंतित हैं.

ये भी पढ़ेंः

गया: जहरीला घास खाने से 5 मवेशियों की मौत, पीड़ित ने लगायी मदद की गुहार

समस्तीपुर में अज्ञात बीमारी की जद में बेजुबान, कई ब्लॉकों में पशुओं की मौत

Last Updated :Dec 2, 2023, 1:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details