बिहार

bihar

'एक अधूरा.. दो से पूरा', इसी मंत्र से जीत सकेंगे कोरोना से जंग: स्वास्थ्य मंत्री

By

Published : Oct 2, 2021, 7:31 PM IST

बिहार में 2 अक्टूबर को मेगा वैक्सीनेशन अभियान (Mega Vaccination Campaign) के दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (Health Minister Mangal Pandey) ने वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के लोग वैक्सीनेशन को लेकर काफी जागरूक हैं. पढ़ें रिपोर्ट...

पटना
पटना

पटना:2 अक्टूबर के मौके पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से प्रदेश में शनिवार को मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव (Mega Vaccination Drive) का आयोजन किया गया. ऐसे में प्रदेश में वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला और प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के बावजूद वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों की काफी भीड़ नजर आई.

ये भी पढ़ें-पटना में ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन, सिविल सर्जन ने कहा- 'वैक्सीन लेकर बुजुर्ग भी निभा रहे अपनी भागीदारी'

शाम 5 बजे तक के आंकड़े की बात करें तो देशभर में 65 लाख वैक्सीनेशन हुए, जिनमें से 24 लाख वैक्सीनेशन बिहार में हुए और बिहार में सर्वाधिक वैक्सीनेशन पटना जिला में हुआ. जहां शाम 5 बजे तक 1,60,000 से अधिक वैक्सीनेशन हो चुके थे.

देखें रिपोर्ट

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे (Health Minister Mangal Pandey) ने मेगा वैक्सीनेशन अभियान के दौरान पटना के होटल पाटलिपुत्र अशोका में चल रहे वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जाकर दिन भर में वैक्सीनेशन के लिए हुए रजिस्ट्रेशन का अपडेट जाना. इसके बाद उन्होंने वैक्सीनेशन केंद्र के अंदर बने विभिन्न वैक्सीनेशन स्पॉट का मुआयना किया और फिर वैक्सीनेशन के बाद वेटिंग रूम में बैठे लोगों से बातचीत की. जिन लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगा था, स्वास्थ्य मंत्री ने उनसे समय आते ही दूसरा डोज लेने की अपील की. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 'एक अधूरा दो से पूरा' और तभी हम कोरोना से जंग जीत पाएंगे.

ये भी पढ़ें-2 अक्टूबर को मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव, 33 लाख लोगों को टीका देने का लक्ष्य: मंगल पांडे

''गांधी जयंती के मौके पर बिहार सरकार में मेगा वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन किया गया है. स्वास्थ्य विभाग ने लक्ष्य रखा है कि पिछली बार का जो रिकॉर्ड रहा है साढ़े 33 लाख वैक्सीनेशन का उससे अधिक वैक्सीनेशन किया जाए. बिहार के कई हिस्सों में बारिश हो रही है और प्रतिकूल परिस्थिति के बावजूद जिस प्रकार से वैक्सीनेशन के लिए लोग वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंच रहे हैं, यह काफी उत्साहवर्धक स्थिति है.''- मंगल पांडे, स्वास्थ्य मंत्री

उन्होंने कहा कि सुबह से वैक्सीनेशन के मामले में बिहार एक बार फिर से देश भर में टॉप पर बना हुआ है, इसके लिए वह प्रदेश की जनता को धन्यवाद देते हैं और आभार प्रकट करते हैं. प्रदेश की जनता वैक्सीनेशन को लेकर काफी जागरूक हो गई है और अब सेकंड डोज लेने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह लोगों की जागरूकता का ही परिणाम है कि इतनी अधिक आबादी होने के बावजूद कोरोना संक्रमण के मामले में बिहार की स्थिति देश के कई बड़े राज्यों से काफी बेहतर है.

ये भी पढ़ें-गांधी जयंती के मौके पर मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव, इस बार बिहार ने रखा 33 लाख का लक्ष्य

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 6 महीने में 6 करोड़ वैक्सीनेशन का सरकार ने लक्ष्य रखा था, लेकिन जिस प्रकार से लगभग ढाई महीने में ही साढ़े 5 करोड़ से अधिक वैक्सीनेशन हो गया है, उम्मीद है कि 6 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य आने वाले 1 से 2 सप्ताह में पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि प्रदेश के सभी लोगों को वैक्सीनेट किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details