बिहार

bihar

Bihar Weather Update: अगले 5 दिनों तक कम होगी बारिश, मौसम विभाग ने किसानों को पानी का प्रबंध करने की दी सलाह

By

Published : Jul 18, 2023, 10:24 AM IST

प्रदेश में अगले 5 दिनों में बारिश की गतिविधि कम होगी. जिसे लेकर मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने किसानों को धान के बिचड़ा के लिए खुद से पानी का प्रबंध करने की सलाह दी है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

बिहार में मानसून
बिहार में मानसून

पटना: बिहार में जून के महीने में भी इस बार सामान्य से कम मानसून की बारिश देखने को मिली है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना की माने तो प्रदेश में मानसून की गतिविधि में अगले 5 दिनों में कमी आएगी. अगले 5 दिनों में अल्प वृष्टि का पूर्वानुमान है. ऐसे में मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि जिनको धान का बिचड़ा लगाना है वह अपने खेतों के लिए पानी का प्रबंध स्वयं से करें. धान का बिचड़ा लगाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है.

पढ़ें-Bihar Weather Update: अगले चार दिनों तक बारिश और ठनका को लेकर अलर्ट, जून में सामान्य से कम हुई बारिश

किसान स्वयं करें पानी का प्रबंध: मौसम विभाग ने कहा है कि अभी धान के बिचड़ो की रोपाई का समय है. जिसके लिए खेत में पानी की अधिक आवश्यकता होती है. ऐसे में मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि आवश्यकता अनुरूप बिचड़ों को पानी देने का प्रबंध उचित माध्यम से कर सकते हैं. मौसम विज्ञान विभाग पटना के मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार ने जानकारी दी है कि वर्तमान में मौसम के सिनोप्तिक विश्लेषण के अनुसार मॉनसून द्रोणी रेखा बीकानेर, सीकर, ओरई, सिद्धि, अंबिकापुर, बालासोर से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है.

"इन दिनों मौसम के सिनोप्तिक विश्लेषण के अनुसार मॉनसून द्रोणी रेखा बीकानेर, सीकर, ओरई, सिद्धि, अंबिकापुर, बालासोर से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. इसे लेकर प्रदेश में मानसून की गतिविधि में अगले 5 दिनों में कमी आएगी."-आशीष कुमार, मौसम वैज्ञानिक, पटना

इन दिनों होगी कम बारिश: आगामी दिनों में इसके अपने सामान्य स्थिति से और दक्षिण की ओर खिसकने एवं बने रहने की संभवाना है. जिसके प्रभाव से राज्य में 18 - 23 जुलाई के दौरान मुख्य रूप से वर्षा की गतिविधि में कमी होने का पूर्वानुमान हैं. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पूर्व के कुछ हिस्सों में और दक्षिण पश्चिम की एक दो हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर के बारिश के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना बन रही है. ऐसे में मेघ गर्जन और बारिश के समय लोगों को खुले मैदानों और ऊंचे पेड़ से दूर रहने की सलाह दी जाती है.

तापमान में हुई बढ़ोतरी:वहीं बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान की बात करें तो बारिश की गतिविधि में कमी आने से 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिली है. विगत 24 घंटे के दौरान बक्सर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है वहीं राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अभी पुर्वा हवा का प्रवाह बना हुआ है, बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वा हवा लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास करा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details