बिहार

bihar

Bihar Budget Session: बिहार विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, सत्र का आखिरी दिन भी हंगामेदार

By

Published : Apr 5, 2023, 7:18 AM IST

Updated : Apr 5, 2023, 2:27 PM IST

बिहार विधानसभा के बजट सत्र का समापन हो गया. सत्र का आखिरी दिन भी हंगामेदार रहा. रामनवमी जुलूस के दौरान सासाराम और नालंदा में हुई हिंसा को लेकर विपक्ष की ओर से जोरदार हंगामा हुआ. वहीं, स्पीकर के आदेश पर मार्शल ने बीजेपी विधायक जीवेश कुमार मिश्रा को सदन से बाहर निकाल दिया.

बिहार विधानसभा का बजट सत्र
बिहार विधानसभा का बजट सत्र

मार्शल ने बीजेपी विधायक जीवेश मिश्रा को बाहर निकाला

पटना:बिहार विधानसभा के बजट सत्र के आखिरी दिन सदन की कार्यवाही शुरू होते ही बीजेपी के विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया. बीजेपी ने सासाराम और बिहार शरीफ की घटना की एनआईए से जांच की मांग करते हुए नारेबाजी शुरू कर दी. विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने विपक्ष के रवैये पर नाराजगी जताते हुए कहा कि नेता प्रतिपक्ष को हमने बोलने का मौका दिया. बोलने के बाद वेल में पहुंचकर हंगामा कर रहे हैं, यह सही नहीं है. इस बीच स्पीकर के आदेश पर मार्शल ने बीजेपी विधायक जीवेश कुमार मिश्रा को सदन से जबरदस्ती बाहर निकाल दिया.

ये भी पढ़ें: Violence in Bihar: 'सरकार की विफलता का नतीजा है बिहार में हिंसा.. फेल कर गए नीतीश कुमार', सुशील मोदी का हमला

बिहार विधानसभा के बजट सत्र का अंतिम दिन:आज गैर सरकारी संकल्पों पर भी चर्चा भी होगी. प्रश्नकाल में ग्रामीण कार्य विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, जल संसाधन विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, पथ निर्माण विभाग, भवन निर्माण विभाग और श्रम संसाधन विभाग से संबंधित प्रश्न सदन में लाए जाएंगे. जिसका उत्तर संबंधित विभाग के मंत्री या फिर प्रभारी मंत्री देंगे. प्रश्नकाल के बाद शून्य काल में भी सदस्य तत्कालिक विषयों को उठाएंगे और सरकार का ध्यान आकर्षित करेंगे. उसके बाद ध्यानाकर्षण में सदस्यों के प्रश्नों का सरकार विस्तृत उत्तर देगी. वहीं दूसरे हाफ में गैर सरकारी संकल्प पर चर्चा होगी.

हंगामेदार सत्र, विपक्ष ने सरकार को घेरा: बिहार विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही 27 फरवरी से शुरू हुई थी. आज 5 अप्रैल को सत्र का समापन हो जाएगा. पहले कुल 22 बैठक होनी थी लेकिन 7 मार्च और 10 मार्च को सदन की कार्यवाही नहीं हुई. जिस वजह से कुल 20 बैठक ही इस बार हो पाएगी. वहीं सदन की कार्यवाही लगातार हंगामेदार हो रही है.

रामनवमी पर बिहार में हिंसा पर हंगामा तय:बिहार में रामनवमी जुलूस को लेकर कई जिलों में हिंसा भड़की है. सासाराम और नालंदा में स्थिति इतनी बिगड़ गई कि वहां धारा 144 लगाने तक की नौबत आ गई. हिंसा के कारण 2 अप्रैल को सासाराम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के कार्यक्रम को रद्द करना पड़ गया. विपक्ष का आरोप है कि सरकार हिंसा को रोक पाने में नाकाम रही. वहीं सत्ता पक्ष का आरोप है कि हिंसा के पीछे बीजेपी, आरएसएस और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं का हाथ है.

Last Updated : Apr 5, 2023, 2:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details