बिहार

bihar

राष्ट्रीय परिषद की बैठक में जुटेंगे JDU के दिग्गज, 5 राज्यों में होने वाले चुनाव पर होगा मंथन

By

Published : Aug 27, 2021, 7:28 PM IST

28 और 29 अगस्त को पटना में जदयू के राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी. इस बैठक में अगले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनेगी. पढ़ें पूरी खबर...

jdu meeting
जदयू की बैठक

पटना:दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी (JDU National Executive) की बैठक के बाद अब पटना में 28 और 29 अगस्त को जदयू के राष्ट्रीय परिषद(JDU National Council) की बैठक होने जा रही है. पार्टी के लिए यह बैठक महत्वपूर्ण है. दिल्ली में कार्यकारिणी की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष का फैसला हुआ था. अगले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव होने हैं. राष्ट्रीय परिषद की बैठक में इन पांच राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर रणनीति बनेगी.

यह भी पढ़ें-मैट्रिक पास छात्रों के लिए शिक्षा मंत्री ने लांच किया पोर्टल, छात्रवृत्ति लेना होगा आसान

जदयू ने पहले ही उत्तर प्रदेश और मणिपुर में चुनाव लड़ने का मन बना लिया है. बाकी के तीन राज्य को लेकर भी बैठक में चर्चा हो सकती है. जदयू को राष्ट्रीय पार्टी बनाने के लक्ष्य के लिए इन राज्यों में पार्टी के विस्तार की कोशिश चल रही है. पिछले साल दिसंबर में राष्ट्रीय परिषद और राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई थी. इसमें बड़े फैसले लिए गए थे. आरसीपी सिंह (RCP Singh) को पार्टी की कमान सौंपी गई थी. इस साल दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भी बड़े फैसले लिए गए. अब पटना में भी बड़े फैसले लिए जाने की संभावना है.

देखें रिपोर्ट

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में जदयू के खराब प्रदर्शन और घटते जनाधार के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पार्टी में आमूलचूल परिवर्तन किया है. कई बड़े फैसले लिए हैं. पिछले साल दिसंबर में राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक के बाद इस साल जनवरी में राज्य कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी के शीर्ष पदों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया था. एक साल के अंदर दो बार राष्ट्रीय अध्यक्ष बदले गए हैं. वहीं, प्रदेश अध्यक्ष भी बदले जा चुके हैं.

अब एक बार फिर से राष्ट्रीय परिषद की बैठक में भी बड़े फैसले हो सकते हैं. पार्टी को राष्ट्रीय स्तर का दर्जा अब तक नहीं मिला है. जदयू के लिए यूपी चुनाव के साथ पांच राज्यों में होने वाले चुनाव महत्वपूर्ण हैं. राष्ट्रीय कार्यकारिणी में ही उत्तर प्रदेश और मणिपुर में चुनाव लड़ने का फैसला हो चुका है. अब राष्ट्रीय परिषद की बैठक में उस पर मुहर लगेगी और आगे कैसे चुनाव लड़ना है इसकी रणनीति तैयार होगी.

"राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पहले भी बड़े फैसले लिए गए हैं. यह तो नेता का अधिकार है. पार्टी में केवल एक ही पावर सेंटर है. कोरोना महामारी के चलते बीच में एक-डेढ़ साल पार्टी के कार्यक्रम मंद हो गए थे. पटना में होने वाली राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पूरे देश से जदयू के नेता आएंगे."- संजय झा, मंत्री और जदयू नेता

"राष्ट्रीय परिषद की बैठक के बारे में राष्ट्रीय नेता ही विस्तृत जानकारी देंगे. पार्टी में कोई विवाद नहीं है. पार्टी एकजुट है. सबके नेता नीतीश कुमार ही हैं. बिहार में राष्ट्रीय परिषद की बैठक हो रही है. पूरे देश से आने वाले नेताओं का हम स्वागत कर रहे हैं."- उमेश कुशवाहा, प्रदेश अध्यक्ष, जदयू

बता दें कि दिसंबर 2020 में राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक में आरसीपी सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने पर मुहर लगी थी. उससे पहले नीतीश कुमार राष्ट्रीय अध्यक्ष थे. जनवरी 2021 में हुई राज्य कार्यकारिणी की बैठक में उमेश कुशवाहा को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाने का फैसला हुआ. इससे पहले वशिष्ठ नारायण सिंह प्रदेश अध्यक्ष थे. जुलाई 2021 में दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की हुई बैठक में ललन सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने के फैसले पर मुहर लगी. 28 और 29 अगस्त को पटना में होने वाली राष्ट्रीय परिषद की बैठक में क्या फैसला होता है इस पर अब सबकी नजर है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चौंकाने वाले फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में राष्ट्रीय परिषद में भी कोई चौंकाने वाला फैसला पार्टी स्तर पर लिया जाए तो आश्चर्य नहीं होगा. राष्ट्रीय परिषद की बैठक में देश भर से जदयू के नेता जुटेंगे. 28 अगस्त को राष्ट्रीय परिषद के पदाधिकारियों की बैठक होगी और राष्ट्रीय परिषद के एजेंडा पर चर्चा होगी. 29 अगस्त को राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी, जिसमें सभी सदस्य शामिल होंगे. मुख्यमंत्री विशेष रूप से आमंत्रित होंगे. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह की अध्यक्षता में यह बैठक होगी.

यह भी पढ़ें- बोले मंत्री- फरक्का डिजाइन पर केंद्र ले फैसला, इसी कारण बिहार में आती है बाढ़

ABOUT THE AUTHOR

...view details