बिहार

bihar

'नए साल से मगध विवि का सत्र होगा नियमित, हर तीन माह पर होगी लंबित परीक्षा' राज्यपाल का निर्देश

By

Published : Dec 29, 2022, 8:28 PM IST

Patna News मगध विवि में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है. राज्यपाल ने निर्देश दिया है कि जनवरी से सेशन को नियमित किया जाएगा. सेशन में सुधार के लिए हर तीन माह पर परीक्षा ली जाएगी. यह काम जनवरी से शुरू हो जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

राज्यपाल से मुलाकात करते राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर.
राज्यपाल से मुलाकात करते राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर.

पटनाः बिहार के मगध विश्वविद्यालय (Magadh University IN Patna) का सत्र लेट होने से छात्र परेशान हैं. लेकिन अब बहुत जल्द छात्रों की परेशानी दूर होने वाली है. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान (Governor Fagu Chauhan Of Bihar) ने पदाधिकारियों को सत्र नियमित करने का निर्देश दिया है. कहा कि जनवरी से मगध विवि के सत्र को नियमित किया जाएगा. हर तीन माह पर परीक्षा लेकर पेंडिंग सेशन को नियमित किया जाएगा. दरअसल, राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने गुरुवार को विवि के लिलंब सत्र को लेकर राज्यपाल से मुलाकात की.

यह भी पढ़ेंःमगध विश्वविद्यालय के कुलपति को हटाकर सभी कर्मियों की हो संपत्ति की जांच: BJP

अधिकारियों को निर्देशःराज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर (Rajya Sabha MP Vivek Thakur) ने कहा कि मगध यूनिवर्सिटी सत्र काफी विलंब चल रहा है. सत्र समय से पूरा नहीं हो पा रहा है. जिसको लेकर छात्र-छात्राएं काफी परेशान हैं. इसी को लेकर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात की गई है. साथ ही मगध विवि के सत्र को सही करने के लिए ज्ञापन सौंपा गया. विवेक ने बताया कि राज्यपाल से परीक्षा को नियमित करने का आग्रह किया है. राज्यपाल ने जनवरी तक सेशन ठीक करने का आश्वासन दिया. इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिया गया है.

2 सालों की पीजी पांच साल में पूराः मगध विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2018-21 के पार्ट-2 का रिजल्ट अभी तक नहीं आया है. सत्र 2019-22 के पार्ट-1 का भी रिजल्ट नहीं आया है. सत्र 2020-23 तथा 2021-24 का एक भी परीक्षा नहीं हुई है. स्नातकोत्तर में सत्र 2020-22 व 2021-23 की एक भी परीक्षा नहीं ली गई. आलम यह है कि 2018 के छात्रों का स्नातक अभी तक क्लियर नहीं हो सका है. वहीं, 2 सालों की पीजी कोर्स के लिए पांच साल से अधिक लग रहा है.

"मगध विश्वविद्यालय में स्थिति जटिल बनी हुई है. तीन साल की स्नातक की डिग्री अगर छह साल में भी मिल जाए तो गनीमत है. मगध विश्वविद्यालय में समय पर परीक्षा नहीं होने से लाखों छात्रों का भविष्य अधर में लटका है."-विवेक ठाकुर, राज्यसभा सांसद

तीन महीने पर होगी परीक्षाः विवेक ठाकुर ने राज्यपाल से सुझाव दिए कि लंबित सभी परीक्षाओं को हर तीन महीने पर लेकर सेशन को नियमित किया जा सकता है. सभी विषयों को संवेदनशीलता के साथ सुनते हुए राज्यपाल ने सांसद को आश्वस्त किया है कि जनवरी तक सभी चीजों को व्यवस्थित कर लिया जाएगा. परीक्षा को नियमित कर कर सेशन को नियमित किया जाएगा. राज्यपाल ने इसके लिए पदाधिकारियों को निर्देशित भी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details