बिहार

bihar

Bihar Weather Update: बिहार के 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पटना में सुबह से हो रही झमाझम बारिश

By

Published : Aug 1, 2023, 9:15 AM IST

बिहार में मौसम में बदलाव हुआ है. पटना में सुबह से ही झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. वहीं, प्रदेश के कैमूर, नवादा, रोहतास, किशनगंज, औरंगाबाद और गया में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने खराब मौसम के दौरान लोगों को घरों से नहीं निकलने की सलाह दी है. पढ़ें पूरी खबर..

पटना में मौसम का हाल
पटना में मौसम का हाल

पटना:बिहार में मानसून पिछले दो दिनों से एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. मंगलवार यानी आज सुबह-सुबह पटना में झमाझम बारिश देखने को मिली है. पटना वासियों को लंबे समय से बारिश के इंतजार था. हालांकि, बारिश के बाद एक बार फिर से आसमान में धूप छा जाने की वजह से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने आज मंगलवार को प्रदेश के 6 जिले कैमूर, नवादा, रोहतास, किशनगंज, औरंगाबाद और गया में भारी बारिश को लेकर के अलर्ट जारी किया है.

ये भी पढ़ें- Bihar Weather Update : बिहार के कई इलाकों में ठनका गिरने की चेतावनी, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट : मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार मानसून ट्रफ रेखा पश्चिमी हिमालय की तलहटी से वह पूर्वी दरभंगा, देवघर होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर से गुजर रही है. इसके प्रभाव से दक्षिण बिहार में अच्छे बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग के अनुसार आज पटना में पूरे दिन बादल छाए रहने की संभावना है और हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है. सोमवार को पटना समेत आसपास इलाकों में दोपहर बाद बादल छाए रहे. जबकि, गया, मोतिहारी, खगड़िया, हरनौत में हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की गई है.

25 शहरों के अधिकतम तापमान में दर्ज की गई वृद्धि: पिछले 24 घंटे के दौरान पटना समेत प्रदेश के 25 शहरों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. 38.7 डिग्री सेल्सियस के साथ भागलपुर सबसे गर्म रहा है जबकि राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पिछले 24 घंटे में समस्तीपुर के पूजा में 67.7 मिलीमीटर और दरभंगा के कमतौल में 58.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

सामान्य से 48 फीसदी कम बारिश: मौसम विभाग ने जिस प्रकार से मानसून की सक्रियता की बात कही थी वैसी मानसून की रफ्तार देखने को नहीं मिली है और अभी भी प्रदेश को झमाझम बारिश का इंतजार है. प्रदेश में इस मानसून अवधि के दौरान अब तक 503.8 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी लेकिन अब तक मात्र 263.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य से 48 फीसदी कम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details