बिहार

bihar

Gold Silver Price Today: लग्न के कारण पटना के सर्राफा बाजार में रौनक, दाम बढ़ने से परेशान हुए ग्राहक

By

Published : Feb 4, 2023, 10:03 AM IST

राजधानी पटना में लग्न सीजन शुरू होने के साथ ही सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. पटना में आज सोना 60 हजार रुपये है तो चांदी 71 के पार है. दाम बढ़ने से ग्राहकों और दुकानदारों में भी मायूसी छाई हुई है.

Gold silver price in bihar
Gold silver price in bihar

पटनाःलग्न शुरू होने के साथ ही बिहार के सर्राफा बाजार में रौनक शुरू हो गई है. लेकिन इस दौरान सोने-चांदी के रेट में बढ़ोतरी भी हो रही है. जिस कारण से ग्राहकों को सोना चांदी खरीदने में जेब ढीली करनी पड़ रही है. इस वजह से सर्राफा बाजार में ज्यादा जरूरतमंद लोग ही पहुंच रहे हैं, यानी जिनके घर में शादी या कोई बड़ा फंक्शन हो, पटना में आज यानी 4 फरवरी को 22 कैरेट सोना की कीमत 55 हजार 200 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, 24 कैरेट सोने की कीमत 60 हजार है. जबकि चांदी 71,500 हजार रुपये प्रति किलो है.

ये भी पढ़ेंःGold Silver Price Today: लग्न सीजन शुरू होने के साथ ही सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, जानें सोना-चांदी की कीमत

सोने के दाम में उतार-चढ़ाव जारीः धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लग्न के सीजन में शादी विवाह खूब होती है. ऐसे में जिनके घरों में शादी होती है वो आभूषण की खरीदारी करते हैं. इस माह में शादी विवाह का भी लग्न है. ऐसे में सर्राफा बाजार में रौनक लौटी है लेकिन सर्राफा कारोबारियों की चिंता बढ़ी हुई है. पिछले कई दिनों से सोने और चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. कल यानी 3 फरवरी को पटना के सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का रेट 60 हजार रहा, जबकि 2 फरवरी को 24 कैरेट सोना 56 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम था. वहीं 22 कैरेट सोना 52 हजार 300 रुपये प्रति 10 ग्राम था.

कम आ रहे हैं दुकान में ग्राहक: 1 फरवरी को सोने का भाव 53 हजार रुपये था. वहीं 31 जनवरी को इसकी कीमत 53,750 रुपये थी. 30 और 29 जनवरी को भी सोने का यही भाव था. बात 28 जनवरी की करें तो सोने की कीमत 53,600 रुपये थी. इसके पहले 27 जनवरी को सोने का भाव 54,200 रुपये था. इस दौरान बाकरगंज सर्राफा बाजार, बोरिंग रोड सर्राफा बाजार के तमाम दुकानदार भी काफी उदास हैं. दुकानदार का भी मानना है कि सोने चांदी के दाम में उछाल आने के बाद दुकान में ग्राहक कम आ रहे हैं, जिनके घरों में शादी इस महीने में है वह लोग पहुंच रहे हैं और जिन लोगों का शादी विवाह अगले महीने या बाद में है वह दाम कम होने का इंतजार कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details