बिहार

bihar

Gold Silver Price Today: लग्न सीजन के कारण सर्राफा बाजार की रौनक बढ़ी, जानें पटना में सोना-चांदी की कीमत

By

Published : Jan 20, 2023, 11:12 AM IST

Gold Silver Price Today

लग्न शुरू होने के साथ ही बिहार की राजधानी पटना के सर्राफा बाजार में रौनक बढ़ गई है. इस दौरान सोने-चांदी के रेट में कमी और बढ़ोतरी हो रही है. जानें पटना में सोना-चांदी की कीमत क्या है.

पटनाःबिहार में सोने चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव जारी है. आज यानी 20 जनवरी को पटना में 22 कैरेट सोना (Gold Silver Price in bihar) की कीमत 49 हजार 900 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं, 24 कैरेट सोना की कीमत 55 हजार 800 रुपये प्रति 10 ग्राम है. पिछले कई दिनों से सोने और चांदी के दामों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. पटना में आज चांदी 70,500 हजार रुपये प्रति किलो है.

ये भी पढे़ंःपटना सराफा बाजार की रौनक फीकी, जानें आज क्या है सोना-चांदी का दाम

सर्राफा बाजार की रौनक बढ़ीःलग्न शुरू होने के साथ ही पटना के सर्राफा बाजार की रौनक बढ़ हो गई है, लेकिन इस दौरान सोने-चांदी के रेट में कमी और बढ़ोतरी हो रही है. अब ग्राहक सोने-चांदी से बने आभूषणों की खरीदारी में तेजी ला रहे हैं, क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लग्न के सीजन में शादी विवाह खूब होती है. ऐसे में जिनके घरों में शादी होती है वो आभूषण की खरीदारी करते हैं. शादी विवाह का सीजन होने के कारण सुबह से देर रात तक राजधानी पटना के बाकरगंज, बोरिंग रोड सराफा बाजार गुलजार रह रहा है.

हॉलमार्क सोना लोगों की पहली पसंदः बता दें कि आभूषण 22 कैरेट सोने का बनाया जाता है. उसमें सोना व्यपारियों के द्वारा मेकिंग चार्ज भी ऐड करके बेचा जाता है. अधिकांश लोग हॉलमार्क के गहनों की खरीदारी करते हैं. हॉलमार्क के गहनों की खरीदारी करने में लोगों को भले थोड़ा सा ज्यादा पैसा देना पड़ता है, लेकिन भविष्य में हॉलमार्क के गहने बेचने पर पूरा पैसा वापस भी मिल जाता है. जिस कारण से हॉलमार्क के गहने लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details