बिहार

bihar

Patna G 20 Meeting: जी 20 के डेलीगेट्स पहुंचे पटना साहिब, प्रबंध कमेटी ने विदेशी मेहमानों का किया भव्य स्वागत

By

Published : Jun 23, 2023, 5:08 PM IST

पटना में जी-20 के डेलीगेट्स पटना साहिब तख्त श्री हरमंदिर पहुंचे. तख्त श्री हरमंदिर गुरुद्वारा पहुंचते ही विदेशी मेहमानों का प्रबंध कमेटी की ओर से भव्य स्वागत किया गया. पढ़ें पूरी खबर...

पटना साहिब तख्त श्री हरमंदिर पहुंचे जी 20 के डेलिगेट्स
पटना साहिब तख्त श्री हरमंदिर पहुंचे जी 20 के डेलिगेट्स

जी 20 के डेलिगेट्स ने पटना साहिब तख्त श्री हरमंदिर का किया दीदार

पटना:राजधानी पटना जी 20 के डेलीगेट्स में शुक्रवार को पटना साहिब तख्त श्री हरमंदिर पहुंचे. तख्त श्री हरमंदिर गुरुद्वारा पहुंचते ही विदेशी मेहमानों का प्रबंध कमेटी की ओर से भव्य स्वागत किया. बिहार में पटना साहिब तख्त श्री हरमंदिर में मत्था टेका. विदेशी मेहमान स्वागत देखकर बेहद खुश दिखें. जत्थेदार ज्ञानी बलदेव सिंह जी के द्वारा सरोपा और पिन्नी प्रसादा दी गई. देश-विदेश से आए सैलानियों ने पटना साहिब की धरती पर जैसे ही पहुंचा वे सभी बोले सो निहाल-सत श्री अकाल-वाहेगुरु जी का खालसा-वाहेगुरु जी की फतेह का उद्घोष करने लगे.

ये भी पढ़ें Patna G-20 Meeting: 22 जून को ज्ञान भवन में बैठक, बिहार की विरासत से रूबरू होंगे विदेशी मेहमान

पटना साहिब तख्त श्री हरमंदिर पहुंचे जी 20 के डेलिगेट्स ने टेका मत्था

पटना साहिब में टेका मत्था: पटना साहिब के तख्त श्री हरमंदिर प्रधान जगजोत सिंह सोही ने बताया कि गुरु महाराज के अस्त्र-शस्त्र तथा उनका जीवनी पर प्रकाश डालते हुए सभी सैलानियों को इतिहास बताया. यहां आकर काफी खुश दिखे. वहीं सभी सैलानी गुरुघर में अपने आप को इतना सम्मान पाकर काफी गौरवांवित महसूस किये. बताते चलें कि अपने दो दिवसीय जी 20 की बैठक के लिए लगभग 150 से अधिक विदेशी मेहमान बिहार आए हुए हैं. जी 20 के डेलीगेट्स का आज शुक्रवार को कार्यक्रम आयोजित की गई है.

28 देशों के 173 प्रतिनिधि : बता दें किइस सम्मेलन में भारत सहित 28 देशों के 173 प्रतिनिधि भाग ले रहे है. जी-20 में शामिल देशों के अतिरिक्त भारत ने इस वर्ष अपनी अध्यक्षता में जी-20 के लिए आठ देशों बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात को भी आमंत्रित किया है. साथ ही इंटरनेशनल सोलर एलायंस, कोएलिशन फॉर डिजास्टर रेजिलिएंट इंफ्रास्ट्रक्चर और एशियन डेवलपमेंट बैंक को भी इस बार आमंत्रित किया गया है.

पटना साहिब तख्त श्री हरमंदिर पहुंचे जी 20 के डेलिगेट्स

"आज बहुत खुशी का दिन है. जी20 के 150 से ज्यादा डेलिगट्स आये. गुरु महाराज के अस्त्र शस्त्र तथा उनका जीवनी पर प्रकाश डालते हुए सभी सैलानियों को इतिहास बताया. वहीं सभी सैलानी गुरुघर में अपने आप को इतना सम्मान पाकर काफी गौरवांवित महसूस किये."-जगजोत सिंह सोही, प्रधान,तख्त श्री हरमंदिर, पटना साहिब

ABOUT THE AUTHOR

...view details