बिहार

bihar

पटना में 1 दिन में मिले 14 कोरोना पॉजिटिव, विदेश से आए 5 लोग भी शामिल

By

Published : Dec 10, 2021, 10:34 AM IST

Updated : Dec 10, 2021, 12:16 PM IST

पटना में 14 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से 5 लोगों की विदेशी यात्रा की हिस्ट्री पायी गयी है. सूबे में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग के बीच हड़कंप मच गया है.

कोरोना पॉजिटिव
कोरोना पॉजिटिव

पटना:ओमीक्रोन(Omicron) के दहशत के बीच बिहार में कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है. बिहार में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. बीते 5 दिनों में 46 पॉजिटिव और 2 दिनों में 26 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. वहीं, राज्य में गुरुवार को 17 कोरोना पॉजिटिव मिले. जिसमें 14 मामले राजधानी पटना में ही मिले हैं. इन 14 पॉजिटिव मामले (People Found Corona Positive In Patna) में 5 लोग विदेश ट्रैवल हिस्ट्री वाले हैं.

इसे भी पढ़ें:ओमीक्रोन के खतरे के बीच बिहार में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, 24 घंटे में इतने मामले आए सामने

ओमीक्रोन के दहशत के बीच कोरोना के बढ़ते मामले ने एक बार फिर से प्रदेश की चिंताएं बढ़ा दी है. वर्तमान समय में प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 49 हो गई है, जबकि 5 दिन पूर्व एक्टिव मामले की संख्या 21 थी. ओमीकोन के दस्तक के बीच पटना में विदेशों से आने वाले लोगों की कोरोना जांच काफी सुस्त है. तमाम दावों के बीच विदेशों से आए 1,000 से अधिक लोगों में अभी तक 350 लोगों की ही जांच के लिए सैंपल कलेक्ट की गई है. जिसमें 300 के करीब लोगों की जांच रिपोर्ट आ गई है.

ये भी पढ़ें:ओमीक्रोन को लेकर अलर्ट पर बिहार सरकार, राजधानी पटना अब भी हॉटस्पॉट

इसी बीच विदेश यात्रा कर पटना आए 5 लोगों की रिपोर्ट गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव मिली. जिसमें से दो सिंगापुर और तीन नेपाल से आए लोग शामिल हैं. पटना के सिविल सर्जन कार्यालय के अधिकारी ने बताया कि 5 लोग कुछ दिन पहले पटना हवाई अड्डे पर पहुंचे और उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट हुआ. उनकी रिपोर्ट गुरुवार को पॉजिटिव आई. पांचों मरीज के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिग के लिए आईजीआईएमएस भेज दिया गया है. एक साथ पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. क्योंकि दो दिनों पूर्व दुबई से आए 2 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे.

स्वास्थ्य विभाग अब फॉरेन ट्रैवल हिस्ट्री वाले पॉजिटिव लोगों के कांटेक्ट ट्रेसिंग की तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही पॉजिटिव सैंपल की जिनोम सीक्वेंसिंग की तैयारी चल रही है. पटना जिला सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने जानकारी दी कि जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है और फॉरेन ट्रैवल हिस्ट्री वाले जो लोग पॉजिटिव मिले हैं, उनके परिवार वाले और क्लोज कांटेक्ट में आए लोगों की कोरोना जांच का जानी है.

बता दें कि बिहार में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण सरकार सतर्क है. स्वास्थ्य विभाग लोगों से कोरोना के गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश जारी किए हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 17 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसमें सबसे अधिक 14 मरीज राजधानी पटना में पाए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 49 तक पहुंच गई है. पटना में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 35 हो गई है. गुरुवार को बेगूसराय, गया और नालंदा में भी एक-एक पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं.

राज्य के समस्तीपुर जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 3 है जबकि गया और किशनगंज में दो-दो हैं. पिछले 24 घंटे में कुल 1 लाख 63 हजार 136 सैम्पल्स की जांच हुई है. बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में सैंपलों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकडों की बात करें, तो राज्य में इस महीने यानी दिसंबर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं.

राज्य में 1 दिसंबर को 2 कोरोना के मरीज मिले थे जबकि 2 दिसंबर को 5 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इसी तरह 3 दिसंबर को एक भी मरीज नहीं मिले थे लेकिन 4 दिसंबर को 1, 5 दिसंबर को 6, 6 दिसंबर को 7 और 7 दिसंबर को 6 कोरोना संक्रमित पाए गए. इसके बाद 8 दिसंबर को 9 और 9 दिसंबर को सबसे ज्यादा 17 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए प्रशाासन ने कोरोना गाइडलाइन के पालन करने के लिए सख्ती बरतनी फिर से शुरू कर दी है.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated :Dec 10, 2021, 12:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details