बिहार

bihar

Drought in Bihar: 'सब काम रोकिये.. प्रशासन को लगाकर धान की रोपनी करवाइये', सुधाकर का नीतीश को पत्र

By

Published : Jul 24, 2023, 2:56 PM IST

सुखाड़ का दंश झेल रहे किसानों को लेकर आरजेडी विधायक सुधाकर सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एक पत्र लिखा है. सुधाकर सिंह ने मांग की है कि जहां भी कृषि फीडर हैं वहां पर निर्बाध बिजली किसानों को दी जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार में सारे काम रोककर अगले 15 दिनों तक प्रशासन को किसानों के हित में रोपनी करवाने की जरूरत है.

RJD MLA Sudhakar Singh
RJD MLA Sudhakar Singh

आरजेडी विधायक सुधाकर सिंह

पटना: बिहार सरकार के पूर्व कृषि मंत्री सह आरजेडी विधायक सुधाकर सिंह ने एक बार फिर से किसानों को लेकर अपनी चिंता प्रकट की है. उन्होंने कहा कि बिहार में सुखाड़ की स्थिति भयावह है. मैंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को किसानों के हित के लिए पत्र लिखा है.

पढ़ें- Sudhakr Singh On Nitish : 'बिहार में लूट का मॉडल डेवलप हो रहा है, इसका जिम्मेवार नीतीश कुमार'

सुधाकर सिंह ने नीतीश कुमार को लिखा पत्र:सुधाकर सिंह ने पत्र के जरिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग की है कि बिहार में सुखाड़ की स्थिति को देखते हुए सरकार को चाहिए कि जल्द से जल्द किसानों के बीच जाकर सिंचाई की व्यवस्था करें. जहां भी कृषि फीडर है वहां पर निर्बाध बिजली किसानों के बीच दिया जाए और उसको लेकर प्रशासन के लोगों को लगाना जरूरी है. उन्होंने कहा कि डीजल अनुदान की घोषणा सरकार ने कर दी है लेकिन डीजल अनुदान आसानी से किसानों को मिले इसकी भी पहल सरकार को करनी चाहिए.

"हम शुरू से कहते रहे हैं कि किसानों को कहीं ना कहीं ज्यादा से ज्यादा मदद की जरूरत है. खास करके बिहार में जो मौसम के हालात हैं उससे किसान काफी ज्यादा परेशान हो गए हैं और उनकी आर्थिक स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है. ऐसे मामले को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संज्ञान लेने की जरूरत है. जल्द से जल्द किसानों को ज्यादा से ज्यादा मदद पहुंचाया जाए."- सुधाकर सिंह, आरजेडी विधायक

सुधाकर सिंह का बीजेपी के हस्ताक्षर अभियान पर हमला:पूरे बिहार में भारतीय जनता पार्टी की तरफ से आज से हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है. भाजपा पंचायत तक जाकर लोगों से महागठबंधन सरकार द्वारा रोजगार के मुद्दे पर किए गए वायदे को लेकर हस्ताक्षर करवाकर राज्यपाल को ज्ञापन सौपेगी. ये हस्ताक्षर अभियान 24 जुलाई से 9 अगस्त तक चलेगा. इसको लेकर बिहार में सियासत तेज हो गई है.सुधाकर सिंह ने कहा कि भाजपा का यह हस्ताक्षर अभियान नहीं बल्कि विदाई अभियान की शुरुआत है.

"वर्ष 2014 से देश में मोदी जी प्रधानमंत्री के रूप में हैं और उन्होंने वादा किया था कि हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देंगे. लेकिन पिछले 9 साल में कितना युवाओं को रोजगार मिला है यह भी देश की जनता देख रही है. निश्चित तौर पर इस मुद्दे पर मोदी सरकार पूरी तरह से विफल रही है. जनता भी इस बात को ठीक से जानती है कि मोदी सरकार सिर्फ और सिर्फ जुमलेबाजों की सरकार है."- सुधाकर सिंह, राजद विधायक सह पूर्व मंत्री, बिहार सरकार

बिहार में सुखाड़: दक्षिण बिहार में किसान सुखाड़ की मार झेल रहे हैं. मूसलाधार बारिश नहीं होने से बिचड़ा नहीं किया जा सका. वहीं धान की रोपनी भी प्रभावित हो रही है. इस बार 32 प्रतिशत कम वर्षा खरीफ फसल के मौसम में हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details