बिहार

bihar

दिसंबर में पास CTET अभ्यर्थियों का प्रदर्शन, कहा- शिक्षक बहाली प्रक्रिया में मिले मौका

By

Published : Jun 5, 2020, 8:42 PM IST

Updated : Jun 9, 2020, 3:45 PM IST

एनसीटीई ने दरअसल शिक्षा विभाग को बहाली करने का पत्र भेज दिया है. इसके बाद शिक्षा विभाग ने बहाली पर से लगी रोक का फैसला वापस ले लिया है. ऐसे में अब दिसंबर में पास सीटेट अभ्यर्थी भी अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

ु्िु्ु्ु्ुोे्े्ोे्ो्
िु्िु्ु

पटना:सीटीईटीदिसंबर पास अभ्यर्थियों ने बिस्कोमान के पास जमकर प्रदर्शन किया. इस दौरान अभ्यर्थियों ने मांग की है कि शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया जो शुरू की जा रही है. उसमें इन्हें भी मौका दिया जाए. अभ्यर्थियों ने कहा कि जब सरकार जुलाई पास सीटीईटी अभ्यर्थी को पुनः शुरू हो रही शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में मौका दे रही है तो दिसंबर पास सीटीईटी अभ्यार्थियों को क्यों नहीं.

अभ्यर्थियों ने कहा कि हमारी संख्या भी काफी कम है, फिर भी सरकार हमें मौका नहीं दे रही. दिसंबर सीटीईटी अभ्यर्थियों में कुछ अभ्यर्थी की उम्र काफी अधिक है और बिहार सरकार शिक्षक की बहाली 5 से 7 वर्षों के अंतराल पर निकालती है. बिहार में सीटीईटी शिक्षक अभ्यर्थियों की संख्या तकरीबन पांच हजार है. इतनी बड़ी बहाली में यदि पांच हजार लोगों को अभी समय नहीं देकर बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों को जगह दी जाएगी तो ये बिहार के अभ्यर्थियों के साथ बहुत बड़ा धोखा होगा.

देखें ये रिपोर्ट

आंदोलन की चेतावनी
अभ्यर्थियों ने सरकार से मांग की है कि सरकार सीटीईटी दिसंबर पास अभ्यर्थी को भी मौका दे. अगर सरकार ऐसा नहीं करती है तो सीटीईटी अभ्यर्थी आगे उग्र प्रदर्शन करेंगे. क्योंकि कई अभ्यर्थियों की उम्र काफी अधिक है और उनके लिए करो या मरो की स्थिति है. अभ्यर्थियों ने कहा कि अब शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन किया गया है. लेकिन अगर सरकार हमारी मांगों को नहीं मानेगी तो आगे और जोरदार प्रदर्शन होगा.

क्या है मामला
बिहार में 94 हजार शिक्षकों की बहाली का रास्ता अब साफ हो गया है. राज्य में प्राइमरी शिक्षकों की बहाली को शिक्षा विभाग ने हरी झंडी दे दी है. अब राज्य के डीएलएड अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे. इस बहाली में टीईटी, सीटेट और डीएलएड तीनों अभ्यर्थी शामिल हो शिक्षक बनेंगे.

Last Updated :Jun 9, 2020, 3:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details