बिहार

bihar

Sawan Somwar 2023: सावन माह के अंतिम सोमवारी पर उमड़ी भक्तों की भीड़, बिहटा के बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 28, 2023, 2:40 PM IST

सावन की अंतिम सोमवारी पर बिहटा स्थित अतिप्राचीन बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. पूरा इलाका भक्तिभाव में डूबा गया है. भक्त लगातार हर हर महादेव के नारे लगा रहे हैं. आगे पढ़ें पूरी खबर...

बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर
बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर

बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर

पटना: पूरे देश में सावन माह की धूम है और ऐसे में सावन महीना के अंतिम सोमवारी पर तमाम शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा रही है सावन महीने के आठवें सोमवारी पर पूरे देश और प्रदेश के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ू है. राजधानी पटना से सटे बिहटा के अतिप्राचीन बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में सावन महीने के अंतिम एवं आठवें सोमवारी पर अहले सुबह से ही बाबा का जलाभिषेक और पूजा करने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं.

बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़

पढ़ें-Sawan Somwar 2023: सावन के छठे सोमवारी पर श्रद्धालुओं की लगी भीड़, बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में कर रहे जलाभिषेक

पुलिस बल की तैनाती: मंदिर प्रशासन और जिला प्रशासन के तरफ से श्रद्धालुओं को कोई समस्या ना हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा है. मंदिर परिसर के आसपास तमाम इलाकों में पुलिस बल की तैनाती की गई है. महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग से व्यवस्था भी की गई है.

अंतिम सोमवारी पर श्रद्धालुओं की भीड़

श्रद्धालुओं की लगी भीड़: बाबा के दर्शन के लिए रेल मार्ग हो या सड़क मार्ग लोगों की भीड़ पहुंच रही है. पूरा इलाका भक्ति में डूबा हुआ है. पूरे इलाके में हर हर महादेव का नारा लगता दिख रहा है. महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था की गई है. भीड़ को देखते हुए पुलिस बल की भी तैनाती की गई है और मंदिर के चारों तरफ सीसीटीवी के जरिए नजर भी रखी जा रही है.

सावन में भोले नाथ की पूजा

सावन की अंतिम सोमवारी: सावन के अंतिम सोमवारी पर स्थानीय पुजारी केदारनाथ मिश्र ने बताया कि इस साल सावन का महीना दो महीने तक चला जिसमें आठ सोमवारी हुआ तमाम सोमवारी अच्छे दिनों पर देखने को मिला और आज अंतिम सावन का महीना का सोमवार है ऐसे में सुबह से ही बाबा के दरबार में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालु की भीड़ देखी जा रही है लाखों संख्या में श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक करने पहुंच रहे हैं।

बाबा बिटेश्वरनाथ की पूजा

दो महीने का हुआ सावन: इस साल का सावन पुरुषोत्तम मास में पड़ा जिसे काफी अहम माना गया है. तमाम सोमवारी अच्छे दिनों पर हुई और श्रद्धालु भी बाबा की पूजा करते दिखे. पूरा इलाका भक्ति में डूबा दिखा. चारों तरफ हर हर महादेव के नारे लगाए गए. सावन महीने में मंदिर प्रशासन की तरफ से भी श्रद्धालुओं के लिए कई तरह की व्यवस्था की गई. जिसमें सुरक्षा व्यवस्था हो या प्रसाद वितरण की व्यवस्था सभी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने जा रही है.

सावन में जलाभिषेक

सावन महीने में कुल 8 सोमवारी: वहीं मंदिर के महंत जमुना दास ने बताया कि आज सावन महीने की आठवीं और अंतिम सोमवारी है. साथ ही आज काफी अच्छा दिन है. जहां एक तरफ सावन का महीना चल रहा है वहीं सुहागिन महिलाओं के लिए आज का दिन बेहद खास है. जो भी श्रद्धालु बाबा से सच्चे मन से मांगता है उनकी मुरादें पूरी होती है. दो महीने तक चलने वाले सावन में कुल 8 सोमवारी थी तमाम सोमवारी काफी शुभ दिनों पर पड़ी है.

सावन 2023

"सुहागिन महिलाओं के लिए काफी अच्छा दिन माना जा रहा है. बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में सुबह दो बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ काफी देखी जा रही है. दूध से श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक और पूजा करने पहुंचे हैं. अच्छा दिन है और मौका भी है क्योंकि दो महीने तक बाबा की पूजा की गई है." -केदारनाथ मिश्रा, स्थानीय पुजारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details