बिहार

bihar

जनाधार खो चुकी कांग्रेस चाहती है बिहार में विस्तार, लेकिन RJD के साथ रहते कन्हैया कैसे लगाएंगे बेड़ा पार?

By

Published : Sep 30, 2021, 7:58 PM IST

लालू के सत्ता में आने के बाद से कांग्रेस (Congress) लगातार कमजोर होती गई, लेकिन अब फिर से पार्टी फ्रंट फुट पर लड़ने की तैयारी कर रही है. इसलिए कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) को ज्वाइन कराया गया है. माना जाता है कि कन्हैया के कारण मुस्लिम वोट बैंक का बड़ा तबका और सवर्ण का भी एक हिस्सा 'हाथ' के साथ आ सकता है. हालांकि जानकार कहते हैं कि जब तक पार्टी आरजेडी (RJD) के गोद में रहेगी, तबतक कुछ नहीं होने वाला है. चाहे कन्हैया जैसा बड़ा फेस ही क्यों ना पार्टी में आ जाएं.

Kanhaiya Kumar
Kanhaiya Kumar

पटना: बिहार में 1990 से पहले कांग्रेस (Congress) की ही तूती बोलती थी, लेकिन लालू प्रसाद यादव(Lalu Prasad Yadav) की एंट्री ने कांग्रेस का सारा समीकरण बिगाड़ दिया. लालू जैसा चाहते रहे, कांग्रेस की स्थिति वैसी बनती गई और स्थिति तो यहां तक पहुंच गई कि 2010 में कांग्रेस ने एक बार अपने बलबूते 243 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला कर लिया. हालांकि जीत केवल 4 सीटों पर ही मिल पाई. 1985 तक कांग्रेस बिहार में मजबूत स्थिति में रही. 323 सीट पर 1985 में चुनाव हुआ था, जिसमें से 196 सीट कांग्रेस को मिली थी. उस समय बिहार-झारखंड एक हुआ करता था, लेकिन उसके बाद कांग्रेस की स्थिति खराब होनी शुरू हो गई. 1990 में कांग्रेस 323 सीट पर चुनाव लड़ी और केवल 71 ही जीत पाई और फिर सीटों के साथ-साथ वोट प्रतिशत में गिरावट का सिलसिला जो शुरू हुआ, वह लगातार जारी रहा.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस और RJD के रिश्तों में बढ़ेगी तल्खी... बिहार में तेजस्वी के लिए चुनौती बनेंगे कन्हैया कुमार?

पिछले कुछ विधानसभा चुनावों की बात करें तो साल 1985 में कांग्रेस ने 323 सीटों पर चुनाव लड़ा और 196 पर जीत हासिल की. जीत का प्रतिशत 39.35 प्रतिशत रहा. 1990 में 323 सीट पर लड़कर 71 पर जीत प्राप्त की, जीत प्रतिशत 24.86 फीसदी रहा. 1995 में 320 पर लड़ी और मात्र 29 सीट जात पाई. जीत का प्रतिशत घटकर 16.51 फीसदी हो गया. साल 2000 में 324 में से महज 23 सीट ही जाती पाई और जीत का प्रतिशत 11.06 फीसदी रह गया. झारखंड अलग होने के बाद 2005 के चुनाव में कांग्रेस ने 51 पर चुनाव लड़ा, लेकिन केवल 9 सीटें ही जीत पाई और जीत का वोट प्रतिशत 29.04 रहा. वहीं, 2010 में 243 सीटों पर चुनाव लड़ी, लेकिन 4 सीट ही जीत सकी, जबकि वोट का जीत प्रतिशत 8.37 रहा. वहीं 2015 में महागठबंधन के बैनर तले 41 सीटों पर चुनाव लड़ी और शानदार तरीके से 27 सीटों पर जीत हासिल की. जीत का वोट प्रतिशत 39.49 रहा. जबकि हालिया 2020 के विधानसभा चुनाव में 70 सीटों पर लड़कर मात्र 19 सीटें ही जीत पाई.

ईटीवी GFX

सीटों के साथ ही कांग्रेस का वोट प्रतिशत भी हर चुनाव के साथ नीचे जाता रहा. साल 2000 में 5 फीसदी, 2005 (फरवरी) चुनाव में 11.10 और 2005 (नवंबर) में 5 फीसदी, 2010 में 11.10 प्रतिशत, 2015 में 6.66 फीसदी और 2020 में मात्र 9.48 प्रतिशत वोट मिला.

ईटीवी GFX

वहीं, लोकसभा चुनाव की बात करें तो 2019 में कांग्रेस ने 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था और एक पर जीत हासिल हुई. 2014 में 12 सीटों पर चुनाव लड़ी और 2 सीट पर जीत हासिल हुई. 2000 में कांग्रेस 40 सीटों में से केवल 1 सीट पर जीत हासिल कर पाई थी. उससे पहले 1991 में भी अविभाजित बिहार में कांग्रेस को एकमात्र सीट पर सफलता मिली थी. 1977 में आपातकाल में कांग्रेस का सबसे खराब प्रदर्शन रहा था. हालांकि उसके बाद स्थिति फिर सुधरने लगी.

देखें रिपोर्ट

1980 में कांग्रेस 54 में से 30 सीट पर जीत हासिल की. 1984 में कांग्रेस 54 में से 48 सीटों पर जीत हासिल की थी और उसके बाद लालू यादव के आने के कारण स्थिति लगातार खराब होती गई. 2019 के लोकसभा चुनाव में महागठबंधन से कांग्रेस के एकमात्र उम्मीदवार को जीत हासिल हुई और महागठबंधन की कांग्रेस ने लाज भी बचाई.

दरअसल, बिहार में कांग्रेस का जो मुख्य वोट बैंक था, उसमें सवर्ण 11 प्रतिशत के आसपास है और मुस्लिम 15 से 16 फीसदी के आसपास है जबकि दलित 14% के आसपास है. इसी आधार वोट बैंक पर अब कांग्रेस की नजर है.

ये भी पढ़ें: दलित और सवर्ण अध्यक्ष वाली राजनीति में उलझी बिहार कांग्रेस.. दिल्ली में चल रहा है महामंथन

आज कांग्रेस बिहार में आरजेडी के बैसाखी के सहारे अपनी राजनीतिक उपस्थिति दर्ज करा पा रही है. कांग्रेस की कमजोर होने की बड़ी वजह लालू प्रसाद यादव के आने के बाद दलित और मुस्लिम वोट बैंक खिसकना रहा. वहीं, बीजेपी के मजबूत होने के बाद सवर्ण वोट भी कांग्रेस के 'हाथ' से खिसक गया.

नीतीश कुमार के लालू प्रसाद यादव से अलग होने के बाद लालू की स्थिति भी कमजोर हुई, लेकिन उसके बाद भी कांग्रेस अपने पैर पर खड़ा नहीं हो सकी. क्योंकि नीतीश का बीजेपी के साथ गठबंधन था. ऐसे में कांग्रेस के लिए नीतीश के साथ गठबंधन बनाना संभव नहीं हुआ. 2015 में जरूर महागठबंधन बनाया, जिसमें नीतीश-लालू और कांग्रेस के एक साथ आने के कारण महागठबंधन को प्रचंड बहुमत के साथ जीत भी हासिल हुई. कांग्रेस का स्ट्राइक रेट भी अच्छा हो गया. कुल मिलाकर कांग्रेस दूसरे दलों के सहारे ही बिहार में 1990 के बाद उपस्थिति दर्ज कराती रही है.

पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा कांग्रेस के लिए अंतिम बड़े सवर्ण चेहरा के रूप में जाने जाते हैं. वैसे कांग्रेस ने रामजतन सिन्हा को प्रदेश अध्यक्ष बनाया फिर तो कौकब कादरी को भी प्रदेश अध्यक्ष के रूप में मौका दिया और उसके बाद अखिलेश सिंह को भी शामिल कराया और अभी मदन मोहन झा प्रदेश अध्यक्ष हैं. कई प्रयोग तो किए गए, लेकिन लाभ नहीं मिला.

अब कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर बड़े फेस वैल्यू को अपने साथ जोड़ने में लगी है, कन्हैया कुमार भी उसी में से एक है. कन्हैया कुमार बिहार के ही रहने वाले हैं. इसलिए बिहार कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष समीर सिंह का कहना है कांग्रेस का पुराना वोट बैंक फिर से पार्टी के साथ जुड़े, इसके लिए कई तरह के प्रयास हो रहे हैं. हमें उम्मीद है कि हम अपने मकसद में कामयाब होंगे.

"निश्चित तौर पर कन्हैया के पार्टी में आने से हमें फायदा होगा. कांग्रेस का पुराना वोट बैंक फिर से पार्टी के साथ जुड़ेंगे. जिस कोशिश में हमलोग काफी समय से लगे हुए हैं, हमें उम्मीद है कि उस मकसद में सफलता जरूर मिलेगी"- समीर सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष, बिहार कांग्रेस

ये भी पढ़ें: कन्हैया और तेजस्वी को लेकर BJP हमलावर, कहा- 'एक भ्रष्टाचारी तो दूसरा राष्ट्रद्रोही'

हालांकि वरिष्ठ पत्रकार अरुण पांडे का कहना है कि कांग्रेस जब तक आरजेडी के गोद में रहेगी, तब तक उसका भला होने वाला नहीं है. कन्हैया कुमार बड़ा चेहरा जरूर हैं, लेकिन बिहार में वर्तमान परिस्थिति में कुछ कर पाएंगे, इसकी उम्मीद कम है. क्योंकि कांग्रेस यदि यह सोच कर उन्हें लाई है कि सवर्ण वोट उनके साथ आ जाएगा तो सवर्ण अब बिहार में एनडीए के पाले में है.

"कन्हैया कुमार बड़ा चेहरा जरूर हैं, लेकिन बिहार में वर्तमान परिस्थिति में कुछ कर पाएंगे, इसकी उम्मीद कम है. कांग्रेस जब तक आरजेडी के गोद में रहेगी, तब तक उसका भला होने वाला नहीं है"- अरुण पांडे, वरिष्ठ पत्रकार

वहीं, राजनीतिक विशेषज्ञ प्रोफेसर अजय झा का कहना है कन्हैया को कांग्रेस में शामिल कराने के पीछे दो-तीन वजह दिखती हैं. एक तो कन्हैया नरेंद्र मोदी के खिलाफ बोलने वाले अच्छा वक्ता हैं. फायर ब्रांड लीडर हैं और बिहार में कांग्रेस के पास कोई बड़ा चेहरा नहीं है तो कन्हैया एक बड़ा फेस वैल्यू हो सकते हैं. इसके साथ ही बिहार में मजबूत साथी आरजेडी के साथ डील करने में भी मजबूत नेता साबित हो सकते हैं.

"कन्हैया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ बोलने वाले अच्छा वक्ता हैं. फायर ब्रांड लीडर हैं और बिहार में कांग्रेस के पास कोई बड़ा चेहरा नहीं है तो कन्हैया एक बड़ा फेस वैल्यू हो सकते हैं"-प्रो. अजय झा, राजनीतिक विशेषज्ञ

जेडीयू प्रवक्ता अभिषेक झा कहते हैं कि हर पार्टी चाहती है कि उसका पुराना वोट बैंक लौट आए और पार्टी फिर से मजबूत हो, लेकिन जहां तक कांग्रेस की बात है तो अब कुछ नहीं होने वाला है. कांग्रेस बिहार में कुछ भी प्रयोग कर ले, कोई लाभ होने वाला नहीं है क्योंकि जनता विश्वास करने वाली नहीं है.

"कांग्रेस बिहार में कुछ भी प्रयोग कर ले, कोई लाभ होने वाला नहीं है. जनता उस पर विश्वास करने वाली नहीं है. लिहाजा किसी के पार्टी में आने से भी कोई फर्क नहीं पड़ेगा"- अभिषेक झा, प्रवक्ता, जेडीयू

ये भी पढ़ें: कन्हैया पर BJP के तंज का मदन मोहन झा ने दिया जवाब, कहा- 'बीजेपी में जो जाए वो दूध का धुला'

वैसे ये भी सच है कि बिहार में पहले से कन्हैया कुमार सक्रिय रहे हैं. 2019 में लोकसभा का चुनाव भी बेगूसराय से लड़ा था, लेकिन बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) से बड़े अंतर से चुनाव हार गए. वहीं दो बड़े युवा चेहरे तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) और चिराग पासवान (Chirag Paswan) पहले से बिहार की राजनीति (Politics of Bihar) में स्थापित हैं. ऐसे में कन्हैया कांग्रेस के लिए बिहार में कितना बड़ा फेस वैल्यू बन पाएंगे, यह तो आने वाला समय बताएगा. क्योंकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के आशीर्वाद के बावजूद बिहार कांग्रेस उन्हें (कन्हैया कुमार) कितना सहज स्वीकार करती है, यह देखने वाली बात होगी लेकिन यह तय है कि राष्ट्रीय स्तर के साथ बिहार में भी कांग्रेस कन्हैया के साथ अपनी खोई पहचान प्राप्त करने की कोशिश जरूर करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details