बिहार

bihar

Biodiversity Day: जैव विविधता संरक्षण के प्रति जागरूकता के लिए प्रतियोगिता, छात्रों को इनाम जीतने का मौका

By

Published : May 5, 2023, 10:57 PM IST

अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के मौके पर 22 मई को राज्य के सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के बीच जैव विविधता संरक्षण के प्रति जागरूकता के लिए प्रतियोगिता करायी जाएगी. यह प्रतियोगिता दो सेगमेंट में होगी. विस्तार से जानिये, कौन-कौन भाग ले सकते हैं और क्या-क्या औपचारिकताएं पूरा करनी होगी. पढ़ें, विस्तार से.

International Biodiversity Day
International Biodiversity Day

पटना: बिहार राज्य जैव विविधता परिषद ने अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 22 मई के मौके पर बिहार के सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के बीच जैव विविधता संरक्षण के प्रति जागरूकता के लिए प्रतियोगिता का आयोजन कराया है. प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर आने वालों के साथ ही दो अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे. पर्षद द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस आयोजन के तहत चित्रकारी और फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए ग्रुप भी बनाए गए हैं.

इसे भी पढ़ेंः पटना नगर निगम विलुप्त हो रहे जीव जंतुओं को बचाने के लिए करेगा काम

दो सगमेंट में होगी प्रतियोगिताः दोनों ही सेगमेंट में ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी बनाया गया है. ग्रुप ए में पहली से लेकर चौथी क्लास के छात्र शामिल होंगे. जबकि ग्रुप बी में पांचवी क्लास से लेकर आठवीं तथा ग्रुप सी में नौवीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के छात्र शामिल होंगे. चित्रकारी प्रतियोगिता की अवधि 90 मिनट की होगी, जबकि फोटोग्राफी प्रतियोगिता की अवधि एक घंटे की होगी. चित्रकारी प्रतियोगिता में प्रतियोगिता का विषय फ्रॉम एग्रीमेंट टू एक्शन बिल्ड बैक बायो डाइवर्सिटी थीम से जुड़ा होगा, जो कि मौके पर दिया जाएगा. वही फोटोग्राफी प्रतियोगिता के तहत संजय गांधी जैविक उद्यान के अंदर में ही जंतु/ पौधे/ पक्षी/ कीट की तस्वीर लेकर सॉफ्ट कॉपी में उसे जमा करना होगा.

ऐसे ले सकते हैं भागः इन दोनों ही प्रतियोगिता ग्रुप में शामिल होने के लिए इच्छुक विद्यालय अपने छात्र छात्राओं के नाम, विद्यालय के नाम, वर्ग, रोल नंबर, मोबाइल नंबर और जिस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं, उसके बारे में आवश्यक जानकारी देकर 16 मई तक बिहार राज्य जैव विविधता परिषद की आधिकारिक मेल आईडी bsbbidb23@gmail.com पर भेज सकते हैं. ज्ञात हो कि प्रतियोगिता के तहत चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन 19 मई की सुबह 7 बजे से सुबह 8:30 बजे तक किया जाएगा. जबकि फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन 19 मई की सुबह 9 बजे से दिन में 10 बजे तक किया जाएगा. दोनों ही प्रतियोगिताएं संजय गांधी जैविक उद्यान पटना में होंगी. 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के मौके पर मुख्य समारोह तथा पुरस्कार वितरण आयोजित किया जाएगा.

क्या लाना होगा: प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र और छात्राएं अपने पहचान पत्र को दिखाकर नियत तारीख को जैविक उद्यान के गेट नंबर 2 से चिड़ियाघर में प्रवेश करेंगे. जू एजुकेशन सेंटर के पास एकत्र होंगे. जिस विद्यालय से छात्र और छात्राएं नामित होंगे, उस विद्यालय से एक-एक शिक्षक भी प्रतियोगिता के आयोजन कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे. चित्रकारी प्रतियोगिता के लिए आवश्यक आर्ट पेपर प्रत्येक प्रतिभागी को उपलब्ध कराया जाएगा. जबकि रंग और पेंसिल प्रतिभागी को लाना होगा. चित्रकारी के लिए प्रतिभागी अपने ऑयल कलर, वाटर कलर, क्रेयॉन्स का प्रयोग कर सकेंगे. सभी प्रतिभागियों को अपना कैमरा लेकर आना होगा. संजय गांधी जैविक उद्यान में जैव विविधता से संबंधित फोटो लेकर निर्धारित समय के अंदर जमा कराना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details