बिहार

bihar

CM नीतीश कुमार ने पटना सिटी के ऐतिहासिक स्थलों का किया निरीक्षण, पुरातत्व विभाग करेगा खुदाई

By

Published : Sep 3, 2021, 6:15 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने कई प्राचीन और ऐतिहासिक स्थलों का निरीक्षण किया. सीएम ने इस दौरान प्रकाश पुंज, गुलजारबाग प्रेस के भूखंड और बीएनआर ट्रेनिंग कॉलेज भूखंड का जायजा लिया. पढ़िए पूरी खबर..

cm nitish kumar news today
cm nitish kumar news today

पटना: बिहार के प्राचीन धरोहरों को बचाने और इसे संरक्षित करने को लेकर नीतीश सरकार गंभीर है. इसी के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने पटना सिटी में शुक्रवार को कई प्राचीन और ऐतिहासिक स्थलों का दौरा किया. इस दौरान सीएम ने कहा कि हम शुरू से ही चाहते हैं कि पाटलिपुत्र की धरती के बारे में लोग जानें. यह धरती ऐतिहासिक है इसलिए हमने पुरातत्व विभाग को यहां खुदाई करने को कहा है. कुछ जगहों को खुदाई के लिए चिन्हित किया गया था, उसे ही देखने के लिए सीएम गए थे.

यह भी पढ़ें-पटना के प्रकाश पुंज का सीएम ने किया निरीक्षण, ये है खूबियां

नीतीश कुमार ने पटना सिटी में कई ऐतिहासिक एवम प्राचीन स्थलों का निरीक्षण किया. प्रकाश पुंज (Prakash Punj) , गुलजारबाग प्रेस के भूखंड और बीएनआर ट्रेनिंग कॉलेज भूखंड का निरीक्षण सीएम ने किया. इस दौरान बिहार सरकार में रहे पूर्व प्रधान सचिव व मुख्यमंत्री के विशेष सलाहकार अंजनी कुमार, जिलाधकारी चंद्रशेखर सिंह समेत कई अधिकारी उनके साथ मौजूद रहे. मुख्यमंत्री ने गुलजारबाग में पड़े प्राचीन अवशेष एवम भूखंड का निरीक्षण कर कहा कि वास्तविक में असली पाटलिपुत्र तो यही है.

देखें वीडियो

उस जमाने मे पूरे देश का व्यापारिक केंद्र पाटलिपुत्र ही थी. शाह आलम द्वितीय समेत कई बादशाह के अवशेष इस जगह पर मिले हैं. मुझे विश्वास है कि इस जगह की खुदाई कराने के बाद कई प्राचीन अवशेष और भी मिल सकते हैं, जिससे जाना जा सकता है कि इस पाटलिपुत्र का और क्या इतिहास रहा होगा. खाली जमीन नहीं होने के कारण खुदाई नहीं कराया जा सका था लेकिन अब सरकारी जमीन में ही एक दो जगह को चिन्हित किया गया है.- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

सीएम ने पुरातत्व विभाग को आदेश दिया है कि जो भी खुदाई में पुराने अवशेष मिले उसे जीवंत किया जाय,ताकि पाटलिपुत्र का इतिहास जिंदा रह सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि पाटलिपुत्र के विकास के लिये सरकार प्रयत्नशील है.

साथ ही सीएम ने करोड़ों रुपये की लागत से बने बहुउद्देशीय प्रकाश पुंज (Prakash Punj) का निरीक्षण किया. इस प्रकाश पुंज में सिक्ख धर्म के गुरुओं के इतिहास को संजोया गया है. पटना सिटी का दौरा कर गुरु का बाग स्थित बिहार सरकार (Bihar Government) द्वारा 58 करोड़ की लागत से बनाये गए बहुउद्देशीय प्रकाश पुंज (Prakash Punj) भवन का भी सीएम ने निरीक्षण किया. साथ ही सीएम ने यात्रियों के ठहरने के लिए 15 करोड़ की लागत से बनाये गए पंजाब भवन का भी निरीक्षण किया.

यह भी पढ़ें-नीतीश PM क्या CM मैटेरियल भी नहीं, BJP की कृपा से तो मुख्यमंत्री बने- LJP

यह भी पढ़ें-828 करोड़ से तैयार हुआ बटेश्वर गंगा पंप नहर परियोजना, किसानों को नहीं मिल रहा लाभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details