बिहार

bihar

CM नीतीश ने धान अधिप्राप्ति पर दिया निर्देश- अधिक से अधिक किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ मिले

By

Published : Oct 28, 2022, 10:12 PM IST

बिहार में किसानों को धान के लिए अधिक से अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ मिले इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए. आगे पढ़ें पूरी खबर...

Nitish Kumar Etv Bharat
Nitish Kumar Etv Bharat

पटना :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने 1 अणे मार्ग स्थित संकल्प में खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में शुरू की जा रही धान अधिप्राप्ति को लेकर समीक्षा बैठक (Review Meeting On Paddy Purchase) की. बैठक में कृषि सचिव एन सरवन कुमार ने राज्य में धान के अनुमानित उत्पादन के संबंध में जानकारी दी. सचिव सहकारिता बंदना प्रेयसी ने धान अधिप्राप्ति कार्यों के संबंध में की गयी तैयारियों के संबंध में जानकारी दी. उन्होंने समितियों की क्रियाशीलता, सहकारी संगठनों द्वारा की गयी तैयारियों एवं सहकारी समितियों की भंडारण क्षमता इत्यादि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी.

ये भी पढ़ें -धान की फसल की सूखने लगी है बाली, अज्ञात बीमारी से बक्सर के किसान परेशान

धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2040 रूपये प्रति क्विंटल :खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव विनय कुमार ने बताया कि धान अधिप्राप्ति की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से शुरू की जा रही है. साथ ही जिन जिलों में धान की कटनी शुरू हुयी है, उसके संबंध में भी जानकारी दी. विनय कुमार ने बताया कि इस बार धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2040 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है. उन्होंने मिलिंग तथा उसके वितरण के संबंध में भी जानकारी दी.

धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया जाए : समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कृषि विभाग जिलावार धान उत्पादन के आंकड़ों की सटीक सूचना का संग्रहण कर शीघ्र उपलब्ध कराये ताकि जिलावार धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया जा सके. सीएम ने कहा कि जहां धान की कटनी प्रारंभ हो चुकी है, ऐसे जिलों को चिह्नित कर वहीं से धान अधिप्राप्ति का कार्य शुरू करायें.

''धान अधिप्राप्ति प्रक्रिया में अधिक से अधिक किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ मिल सके, इसका ख्याल रखा जाय. धान अधिप्राप्ति का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ की जाय. बिचौलियों और गड़बड़ी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाय. 11 सूखा प्रभावित जिलों में धान के पैदावार के संबंध में सटीक जानकारी ले ली जाय. धान अधिप्राप्ति को लेकर किसानों के बीच प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करायें ताकि अधिप्राप्ति के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके. राज्य सरकार किसानों की हरसंभव सहायता के लिये पूरी तरह तत्पर है.''- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार


ABOUT THE AUTHOR

...view details