बिहार

bihar

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा के समर्थन में दिखे चिराग पासवान, सीएम नीतीश कुमार को लेकर कही बड़ी बात

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 10, 2023, 1:27 PM IST

Chirag Paswan On Cm Nitish Kumar: बिहार को विशेष राज्य का दर्जा की मांग लंबे समय से हो रही है. सीएम नीतीश कुमार इस मांग को उठाते रहे हैं. लोजपा (R) सांसद चिराग पासवान ने भी इसका समर्थन किया है, लेकिन सीएम नीतीश कुमार को लेकर उन्होंने बड़ी बात कही. पढ़ें पूरी खबर.

चिराग पासवान
चिराग पासवान

चिराग पासवान

पटनाःलोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मांग के समर्थन में दिखे. उन्होंने कहा कि बिहार के विकास के लिए विशेष राज्य का दर्जा जरूरी है, लेकिन उन्होंने सीएम को लेकर बड़ी बात कही है.चिराग पासवान ने कहा कि 19 सालों में मुख्यमंत्री की नीतियों में क्या-क्या कमियां रही. अपनी विफलताओं को भी केंद्र सरकार के समक्ष रखने की कृपा करें. नीतीश कुमार स्वीकार करना होगा कि 19 साल में उनकी नीतियां बिहार की अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर और लोगों की आय बढाने में नाकाम रही है.

विशेष राज्य के दर्जे की मांग क्यों? चिराग ने कहा कि बिहार में आज भी 75 साल के बाद विशेष राज्य के दर्जे की मांग की जरूरत क्यों पड़ी? जब तक केंद्र की मॉनिटरिंग नहीं होगी तब तक बिहार का विकास नहीं होगा. बिहार ऐसा राज्य है जहां केंद्र सरकार द्वारा दी गई राशियों को भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ा दिया जाता है. ऐसे में विशेष राज्य के दर्जे की बात की जाती है तो इस बात को भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए की मॉनिटरिंग के माध्यम से ही विशेष राज्य के दर्जे की राशि की सुविधा मिले.

"मैं इसके समर्थन में हूं कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले. इससे राज्य का विकास होगा, लेकिन सीएम नीतीश कुमार को पिछले 19 साल में किए गए कार्य में कमी को केंद्र सरकार के सामने रखना पड़ेगा. नीतीश कुमार को स्वीकार करना होगा कि उन्होंने पिछे 19 साल में बिहार के लिए कुछ नहीं किया. बिहार का विकास तभी संभव है, जब केंद्र की ओर से मॉनिटरिंग होगी."-चिराग पासवान, जमुई सांसद

नीतीश कुमार की बनारस रैलीः नीतीश कुमार लोकसभा चुनाव को लेकर वाराणसी में रैली करने वाले हैं. इसको लेकर चिराग पासवान ने तंज कसते हुए कहा कि नीतीश कुमार को बिहार में कोई सुनता नहीं है और बनारस जाएंगे. क्या बनारस के लोग नहीं जानते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में क्या काम किए हैं. बनारस विकसित हो चुका है, लेकिन बिहार में कोई विकास नहीं हुआ है. बिहार के किसी मंदिर का विकास उस तरीके से नहीं हुआ जैसे उत्तर प्रदेश में हुआ.

कांग्रेस पर साधा निशानाः चिराग पासवान ने कहा कि नीतीश कुमार बनारस जाएंगे तो क्या मॉडल बताएंगे. उन्होंने बिहार में क्या किया है? चिराग ने बताया कि जब प्रधानमंत्री दावेदारी लेकर आए थे तो गुजरात मॉडल लेकर आए थे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कौन सा मॉडल लेकर उत्तर प्रदेश जाएंगे. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस सांसद के ठिकाने से 300 करोड़ रुपए मिलने पर भी निशाना साधा. कहा कि बिहार कांग्रेस के लोग ईमानदारी और विकास की बात करते हैं, लेकिन इसको झुठलाया नहीं जा सकता.

यह भी पढ़ेंः

'घनानंद बने हैं नीतीश कुमार, चंद्रगुप्त बनकर बिहार की बदहाली खत्म करेंगे चिराग पासवान' : LJPR

पशुपति पारस को चिराग पासवान ने दिया बड़ा झटका, वैशाली सांसद वीणा देवी ने थामा LJPR का दामन

ABOUT THE AUTHOR

...view details