बिहार

bihar

देश के कई ठिकानों सहित बिहार में भी अलग-अलग जगह CBI की रेड, विदेशी मेडिकल कॉलेज में नामांकन का मामला

By

Published : Dec 29, 2022, 5:08 PM IST

राजधानी पटना सहित बिहार के विभिन्न जिलों सीबीआई की छापेमारी चल रही है. पूरे देश में 91 जगह विदेशी मेडिकल काॅलेज में फर्जी तरीके से बिना फाॅरेन मेडिकल ग्रेजुएट परीक्षा (Foreign Medical Graduate Examination ) पास किए नामांकन को लेकर रेड की गई है. बिहार में जिन जगहों पर छापेमारी चल रही है, उनमें मुंगेर, भागलपुर, दरभंगा, चंपारण, बेगूसराय, हाजीपुर, वैशाली, नालंदा भी शामिल है.

बिहार में सीबीआई की छापेमारी
बिहार में सीबीआई की छापेमारी

पटनाःबिहार की राजधानी पटना सहित देश भर में 91 ठिकानों परसीबीआई की छापेमारीचल (CBI raid in Patna) रही है. यह कार्रवाई दरअसल फर्जी तरीके से विदेशी मेडिकल कॉलेज में नामांकन से जुड़े मामले को लेकर की गई है. विदेशी काॅलेजों से मेडिकल की डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों की जांच में कई फर्जी तरीके से बिना फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट परीक्षा पास किये मिले. इसके बाद इस पूरे मामले का खुलासा हुआ.

ये भी पढ़ेंःRJD नेताओं के ठिकाने पर CBI का छापा.. 200 से ज्यादा जमीन के डीड मिले.. 20 किलो से ज्यादा सोना..

पटना के अलावा आधा दर्जन से अधिक जिलों में छापेमारीः बिहार में पटना के अलावा मुंगेर, भागलपुर, दरभंगा, चंपारण, बेगूसराय, हाजीपुर, वैशाली और नालंदा में CBI छापेमारी कर रही है. यह छापेमारी बिहार मेडिकल काउंसिल और आरोपी छात्रों के विभिन्न ठिकानों पर चल रही है. यह मामला फर्जी तरीके से देश भर के 74 MBBS / MD छात्रों का फॉरन कोटे के जरिए बिना FMG परीक्षा पास किये विदेशी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन कराने से जुड़ा है.

बिहार मेडिकल काउंसिल से 19 छात्रों ने कराया था नामांकनः बिहार मेडिकल काउंसिल के माध्यम से 19 छात्रों का विदेशी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन कराया गया था. ये सभी मेडिकल डिग्रीधारी छात्र फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट (FMG) परीक्षा को पास नहीं कर पाए हैं. मिल रही जानकारी के अनुसार 73 मेडिकल छात्र जांच के दौरान फर्जी पाए गए थे. जांच के दौरान इस पूरे मामले का बड़ा खुलासा हुआ है.

क्या है मामलाः विदेश के मेडिकल काॅलेजों में नामांकन के लिए फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट (FMG) परीक्षा पास करनी होती है. भारत में कई ऐसे मेडिकल छात्र मौजूद हैं जो FMG परीक्षा पास किये बिना फर्जी तरीके से विदेश के मेडिकल काॅलेजों में नामांकन ले लिया. इसके बाद विदेशों से एमबीबीएस और एमडी की डिग्री लेकर बिना मानकों को पूरा किये यहां मेडिकर काउंसिल से प्रैक्टिस करने का लाइसेंस भी ले लिया है. जांच में फर्जी पाए गए ऐसे ही 73 मेडिकल छात्र जो बाहर से फर्जी तरीके से मेडिकल की डिग्री लेकर आए हैं, उनके ठिकानों पर कार्रवाई हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details